Wednesday , January 31 2024

ज्यादा चाय पीना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, जानें कैसे?

चाय हमारे देश में पिए जाने वाले लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है। यहां लोगों के दिन की शुरुआत चाय के कप से होती है, तो दिन खत्म भी चाय की चुस्की के साथ होता है। इतना ही नहीं दिनभर ऑफिस और दोस्तों के साथ भी चाय का दौर जारी ही रहता है। खासकर सर्दियों में अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए लगातार चाय पीते रहते हैं। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ज्यादा मात्रा में चाय पीने से हमें अनेक तरह की बीमारियों के होने का डर बना रहता है। कोई भी चाय हो चाहे ग्रीन टी हो या फिर ब्लैक टी, सभी कैफिन युक्त होती हैं, जो हमारी सेहत पर धीरे-धीरे असर दिखाने लगती हैं। अगर आप भी रिफ्रेशमेंट के नाम पर या फिर देर रात तक जग कर काम करने के बहाने से चाय पीने वालों में से हैं, तो सावधान हो जाए, क्योंकि इससे होने वाले नुकसान को जानकर आप भी रह हैरान जाएंगे-

ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है
कैफिन युक्त चाय में स्वाद के लिए चीनी मिलाई जाती है, जिसके बार-बार सेवन से शरीर में शुगर लेवल असंतुलित होने लगता है। इसकी वजह है आपको डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बार-बार इसके सेवन से परहेज करें।

फाइन लाइन्स और झुर्रियां
चाय के अत्यधिक सेवन से चेहरे पर पहले तो फाइन लाइन्स आती हैं और फिर यही फाइन लाइन्स झुर्रियों में बदल जाती हैं, जिससे आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं। क्या आप भी अपनी उम्र से अधिक दिखना चाहते हैं, अगर नहीं तो फिर ज्यादा चाय पीने से बचें।

डिहाइड्रेशन की समस्या
ब्लैक टी हो या ग्रीन टी दोनों ही कैफिन युक्त होती हैं, जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा चाय पीने से हमें बार-बार यूरिन करने की समस्या होती है और ज्यादा यूरिन निकलने और फिर उतना पानी न पीने से डिहाइड्रेशन होने लगता है।

वजन बढ़ने लगता है
चाय में चीनी होती है। अगर आप एक कप चाय में एक चम्मच चीनी लेते हैं और दिनभर में चार से पांच कप चाय पीते हैं, तो समझिए उतनी चम्मच चीनी भी आप चाय के साथ पी लेतें हैं, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।