Saturday , February 3 2024

गुणों का भंडार है अखरोट का दूध, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। अखरोट इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक है, जो अपने ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं। कुछ लोग इसे स्नैक्स के तौर पर खाते हैं, तो वहीं कुछ अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर भीगे हुए अखरोट के साथ करते हैं। हालांकि, आप इसका दूध बनाकर भी पी सकते हैं।

अखरोट का दूध भी बेहद स्वास्थ्यवर्धक साबित होता है। हम सभी ने आमतौर पर बादाम के दूध के बारे में सुना होगा, लेकिन अखरोट का दूध भी कई मायनों में आपके लिए लाभकारी होता है। यह आपको ताकत देता है, हड्डियों और यहां तक ​​कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। अखरोट का दूध एक प्लांट-बेस्ड दूध का विकल्प है, जो अखरोट और पानी से बनाया जाता है। आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे-

ब्लड शुगर कंट्रोल करे
वॉल्नट मिल्क फाइबर से भरपूर होता है और कम ग्लाइसेमिक वाला फूड होता है। यही वजह है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छे फूड आइटम्स में से एक है। ऐसे में अपने दिन की हेल्दी शुरुआत के लिए दूध में अखरोट एक बढ़िया विकल्प है।

हड्डियां बनाए मजबूत
अखरोट के दूध में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल की भारी मात्रा पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में अखरोट के दूध को अपनी डाइट में शामिल कर हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर करे
इस दूध में मौजूद फाइबर का हाई कंटेंट मल त्याग में सहायता करता है, कब्ज से राहत देता है और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। डाइटरी फाइबर आंत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

दिल को बनाए सेहतमंद
अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड डार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक होता है। अखरोट के दूध को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड वेसल्स के कार्य में सुधार कर दिल को सेहतमंद बनाने में मदद करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर
अखरोट का दूध साबुत अखरोट में पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों को बरकरार रखता है, जिनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल शामिल हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से, हार्ट हेल्थ और मस्तिष्क के कार्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
अखरोट में पॉलीफेनॉल और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही यह सेल डैमेज का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है।