Tuesday , February 6 2024

घर में पड़ी इन बेकार चीजों से बनाएं गमले

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में अक्सर लोग अपने खाली समय में गार्डनिंग का शौक रखते हैं। इसके लिए उन्होंने अपने घर में छोटा सा गार्डनिंग एरिया भी बनाया होता है, जिसे वे तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों को लगाकर खूब सजाते हैं। ऐसे में पेड़-पौधे लगाने के लिए गमलों की जरूरत भी पड़ती ही है। अब खूबसूरत पौधे के लिए क्रिएटिव गमले भी होना जरूरी होता है। ऐसे में क्रिएटिव गमले बनाने के लिए आप घर में पड़ी कुछ बेकार चीजों को यूज कर सकते हैं। यह आपको बाजार में मिलने वाले पॉट्स से ज्यादा सुंदर भी लगेंगे और सस्ते भी होंगे।

बूट्स
पुराने जूतों को तो आप अधिकतर फेंक ही देते हैं। लेकिन ये गमला बनाने के लिए आपके बहुत काम आ सकते हैं। ऐसे में इन्हें फेंकने के बजाय इनसे अपने गार्डन को सजाएं। इन जूतों को रंग-बिरंगा कलर कर लें। फिर इनमें मिट्टी भरकर पौधे लगाएं।

कोकोनट शेल
जी हां, नारियल के खोल से भी आप एक क्यूट और बेहतरीन गमला तैयार कर सकते हैं। इनमें कोई भी छोटा प्लांट लगाया जा सकता है। सबसे पहले नारियल को आधा खोल लें। इसे सजाने के लिए इसमें पेंट कर लें। अब इसमें मिट्टी व खाद भरकर पौधा लगाएं।

बास्केट
घर में पड़ी पुरानी सब्जी वाली डलिया से आप हैंगिंग पॉट बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए डलिए लेकर इसमें पेंट कलर कर लें। पेंट कलर करने से डलिया के होल बंद हो जाएंगे। किसी चाकू को गर्म करके डलिया में 3 से 4 छेद कर लें। अब इसमें मिट्टी डालें और आपका गमला पौधा लगाने के लिए तैयार है।

पुराना ड्रम
हर किसी के घर में एक पुराना वेस्ट ड्रम तो पड़ा ही होता है। जिसका कोई यूज नहीं होता। यह ड्रम भी आपके पौधे लगाने के काम आ सकता है। इसकी खास बात यह है कि आप इसमें बड़े साइज के प्लांट्स भी लगा सकते हैं। इसे पेंट से कलर कर लें। इसके बाद इसमें कोई डिजाइन या अपना पसंदीदा कार्टून बनाएं। इसे गार्डन में रखें और पौधे लगाएं।