Wednesday , February 7 2024

कानपुर: इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में छेदकर तेल चोरी…

कानपुर के महाराजपुर इलाके में चोरों ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) की पाइप लाइन तोड़कर तेल चोरी कर लिया। आईओसी के डीजीआर पेट्रोलिंग गार्ड को निरीक्षण में चोरी का पता चला तो उन्होंने मामले की जानकारी कंपनी के अधिकारियों व पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस ने कंपनी के सहायक प्रबंधक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के पनकी पाइप लाइन पूर्वी क्षेत्र के सहायक प्रबंधक नीरज रस्तोगी ने बताया कि उत्पाद तेल की पाइप लाइन बरौनी रिफाइनरी से चलकर विभिन्न गांवों से होते हुए महाराजपुर के नंबरखेड़ा गांव से गुजरती है। चार फरवरी की रात करीब 11:45 बजे डीजीआर पेट्रोलिंग गार्ड अमर सिंह चंदेल ने पेट्रोलिंग के दौरान तेल की गंध के साथ मिट्टी की अवस्था में बदलाव देखा।

इसकी सूचना डीजीआर सुपरवाइजर सुशील कुमार पांडेय को दी गई। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को सूचित किया। इस पर अधिकारी नंबरखेड़ा गांव पहुंचे। पाइप लाइन क्षतिग्रस्त मिली तो सूचना पुलिस को दी गई। घटनास्थल के मुआयना के दौरान मिट्टी और पत्थर हटाया गया। नौ फीट की प्लास्टिक पाइप और रेती फैली मिली। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को पाइप लाइन के ऊपर से कोटिंग हटी हुई पाई।

अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज
पाइप लाइन में छेद भी था। इससे पेट्रोलियम पदार्थ बह रहा था। बताया कि पाइप लाइन में छेदकर तेल चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। थाना प्रभारी अभिषेक शुक्ला ने बताया कि सहायक प्रबंधक की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम, राष्ट्र संसाधन की हानि के तहत मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

बंद हो सकती थी पेट्रोल पंप की आपूर्ति
सहायक प्रबंधक नीरज रस्तोगी ने बताया कि इस पाइप लाइन में अत्यधिक ज्वलनशील पेट्रोलियम उत्पादों का बहाव बहुत तेज गति से होता है। अंग्रेजी क्लैंप वॉल्व तंत्र को लगाकर तेल चोरी की गई है। इस स्थिति के कारण पाइप लाइन में तेल आपूर्ति नहीं होने के कारण आसपास में पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति बंद हो सकती थी।: इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में छेदकर तेल चोरी