Sunday , February 11 2024

छत्तीसगढ़: रायगढ़ पहुंची राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ दो दिन के अवकाश के बाद रविवार को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंच चुकी है। कांग्रेस नेता ने गांधी चौक पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माला चढ़ाई और यात्रा जिले के खरसिया विधानसभा क्षेत्र के लिए आगे बढ़ी।

दो दिनों के ब्रेक के बाद फिर से चल पड़ी यात्रा
कांग्रेस नेताओं और समर्थकों की एक बड़ी भीड़ चौराहे पर जमा हो गई और गांधी के पीछे चल पड़ी। एक खुली जीप में राहुल गांधी के साथ राज्य कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, राज्य पार्टी प्रमुख दीपक बैज और विपक्ष के नेता चरण दास महंत मौजूद थे। यहां कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा कि यात्रा, एक जन संपर्क कार्यक्रम, गुरुवार को ओडिशा से रायगढ़ में प्रवेश कर गई थी और दो दिन के ब्रेक के बाद रविवार दोपहर को फिर से शुरू हुई।

‘राज्य में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बढ़ेगा मनोबल’
कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने जानकारी दी कि गुरुवार को यात्रा ओडिशा से रायगढ़ प्रवेश कर गई थी। दो दिनों के ब्रेक के बाद रविवार यात्रा की फिर से शुरुआत हो चुकी है। कांग्रेस नेताओं के अनुसार, पिछले साल नवंबर में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में भाजपा के हाथों कांग्रेस की हार के बाद इस यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

रायगढ़ में राहुल गांधी ने बैठक को संबोधित किया
यात्रा ने गुरुवार को छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर रायगढ़ जिले के रेंगारपाली चेक पोस्ट पर राज्य में प्रवेश किया और राहुल गांधी ने वहां एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। भाजपा पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ दल का दो सूत्री कार्यक्रम अन्याय को बढ़ावा देना और नफरत तथा हिंसा फैलाना है।

राहुल गांधी ने जाति को लेकर पीएम पर साधा निशाना
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधते हुए दावा किया था कि वह जन्म से ओबीसी नहीं हैं क्योंकि उनकी जाति घांची समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिसे साल 2000 में गुजरात में तत्कालीन भाजपा सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में शामिल किया गया था। यह यात्रा 14 फरवरी को झारखंड में प्रवेश करने से पहले रायगढ़, सक्ती, कोरबा, सूरजपुर, सरगुजा और बलरामपुर जिलों से गुजरते हुए छत्तीसगढ़ में 536 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।