Wednesday , February 14 2024

वेट लॉस में मददगार हैं ये कोरियन हर्बल टी

स्किन केयर रूटीन से लेकर खानपान तक, इन दिनों कोरियन लाइफस्टाइल कई लोगों की पसंद बन चुकी है। कोरियन फिल्मों और ड्रामा के बढ़ते क्रेज की वजह से अब लोग यहां की जीवनशैली को भी अपनाने लगे हैं। मार्केट में इन दिनों कई तरह के कोरियन ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जिन्हें लोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए अपनी रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। इसके अलावा यहां का खानपान भी अब लोगों के बीच के काफी मशूहर हो चुका है।

खुद को हेल्दी रखने के लिए भी लोग आजकल कोरियन लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं। फिट रहने के लिए यहां की एक्सरसाइज के साथ ही कुछ ड्रिंक्स भी काफी मशहूर हो चुकी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी कोरियन चाय के बारे में, जो वजन कम करने में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

​बार्ले टी (बोरी-चा)​
यह एक कैफीन फ्री चाय है, जिसे भुने हुए जौ के दानों को गर्म पानी में भिगोकर बनाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और इसमें कैलोरी भी कम होती है, जो इसे शुगरी ड्रिंक का एक बढ़िया विकल्प बनाती है। यह थकान, सूजन और दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है।

​ग्रीन टी (नोकचा)​
इसमें कैटेचिन और कैफीन होता है, जो मेटॉबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसका सेवन ठंडा या गर्म दोनों तरह से किया जाता है और इसे ग्रीन टी की पत्तियों और भूरे चावल के साथ बनाया जाता है।

​अदरक की चाय (सेंग गंगचा) ​
यह पारंपरिक कोरियाई अदरक की चाय है, जो बेर और बादाम सहित अदरक और नट्स से बनाई जाती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और सर्दी और फ्लू से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

सांगहवा टी
सांगहवा चाय एक पारंपरिक कोरियाई हर्बल चाय है, जो दालचीनी, पेओनी की जड़ और अदरक सहित अन्य औषधीय जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह ब्लड सर्कुलेशन और पाचन में सुधार करता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है।

​गुलाब की चाय (गुल चा)​
यह प्रीमियम केसर और गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाकर बनाई जाने वाली एक शाही चाय है। यह कोरियाई चाय विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है और स्वस्थ रखने में मदद करती है।