Thursday , February 15 2024

इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं ये फूड आइटम्स

खाना हमारे शरीर के लिए फ्यूल की तरह काम करता है। हेल्दी, बैलेंस डाइट लेने से जहां शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है, तो वहीं जंक और प्रोसेस्ड फूड्स सेहत बिगाड़ने का। लगातार इस तरह के खानपान से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं तो बढ़ती ही हैं साथ ही इससे धीरे-धीरे इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है। इम्युनिटी कमजोर होने के चलते कई गंभीर बीमारियों के होने की भी संभावना बढ़ जाती है, तो आज हम ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जो सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होते।

नमक का बहुत ज्यादा सेवन
नमक की बराबर मात्रा खाने का स्वाद बढ़ाती है इसमें कोई शक नहीं, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इसकी ज्यादा मात्रा से ऑटो इम्यून डिज़ीज़ का खतरा भी बढ़ जाता है। पैक्ड फूड्स में टेस्ट एड करने के लिए इनमें आवश्यकता से थोड़ा ज्यादा ही नमक मिलाया जाता है, जिससे अलसरेटिव कोलाइटिस, क्रान्स डिज़ीज़ और रूमेटाइड अर्थराइटिस का खतरा बढ़ा जाता है। इसके साथ ही शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की भी मात्रा बढ़ने लगती है, जिसे मोनोसाइटस कहा जाता है। जो शरीर में सूजन की वजह बन सकते हैं।

शुगरी ड्रिंक्स
शुगरी ड्रिंक्स पीने में तो अच्छी लग सकती हैं, लेकिन सेहत के लिए ये बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होती, उल्टा इनकी अधिकता से शरीर में कार्टिसोल बढ़ने लगता है, जिसे स्ट्रेस हार्मोन के नाम से जाना जाता है। इससे शरीर में तनाव और चिंता की स्थिति बनी रहती है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा स्लीप साइकल भी अपसेट हो जाती है।

व्हाइट ब्रेड, केक एंड कुकीज़
मैदे का किसी भी तरह से सेवन शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता। इससे बनी चीज़ें टेस्टी तो हो सकती है, लेकिन हेल्दी बिल्कुल भी नहीं। अगर आप आलस और टेस्ट के चलते मैदे से बनने वाले केक, कुकीज़, व्हाइट ब्रेड का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इनमें कैलोरी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, जिससे मोटापा बढ़ता है और साथ ही इम्युनिटी भी कमजोरी होने लगती है। इनके सेवन से डायबिटीज होने का खतरा रहता है।

फ्लेवर्ड चॉकलेट एंड कैंडीज़
खाने के बाद या छोटी-मोटी भूख को मिटाने के लिए लोग अकसर चॉकलेट या कैंडीज खाना पसंद करते हैं। ये दोनों ऑप्शन भी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक चीज़ें हैं। वेटगेने के साथ ये हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं। इन्हें खाने से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है।

चिप्स एंड वेफर्स
कभी-कभार चिप्स एंड वेफर्स खाने में कोई नुकसान नहीं, लेकिन अगर ये सारी चीज़ें आपके स्नैक्स, लंच का जरूरी हिस्सा हैं, तो संभल जाएं क्योंकि इनसे शरीर में शुगर, प्रोटीन और फैट्स की मात्रा बढ़ती है। मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है। जिससे मोटापा और पाचन संबंधी दूसरी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। साथ ही इम्युनिटी भी खराब होने लगती है।