Tuesday , February 20 2024

दिल्ली: बुराड़ी अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू, बढ़ेगी सर्जरी की सुविधा

उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी अस्पताल में ब्लड बैंक की सेवा शुरू होते ही सर्जरी की संख्या बढ़ सकती है। मौजूदा समय में यहां हड्डी व स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में सर्जरी की सुविधा मिल रही है। आने वाले दिनों में यहां नाक, कान, गला सहित अन्य विभाग से जुड़ी सर्जरी भी शुरू हो जाएगी।

सर्जरी के लिए अभी मरीजों को मध्य या दिल्ली के अन्य हिस्सों का रुख करना पड़ता है। सेवाएं शुरू होने के बाद दिल्ली के अन्य बड़े अस्पतालों का बोझ कम होगा। साथ ही दिल्ली में सर्जरी को लेकर इंतजार घटेगा। विशेषज्ञों की माने तो बड़ी सर्जरी की सुविधाओं के अभाव में मरीजों को लोकनायक, जीटीबी, डीडीयू, अंबेडकर सहित अन्य बड़े अस्पताल का रुख करना पड़ता है। बड़े अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को देखते हुए बुराड़ी में 800 बेड का अस्पताल बनाया गया है। मौजूदा समय में यहां 300 बेड पर सुविधाएं मिल रही हैं। आने वाले कुछ माह में बाकी के बेड पर भी सुविधाएं मिलनी शुरू हो सकती है। ऐसा होने पर दूसरे अस्पतालों के मरीजों को यहां शिफ्ट किया जा सकेगा।

बुराड़ी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. आशीष गोयल ने कहा कि अस्पताल में ब्लड को सुरक्षित रखने की सुविधा शुरू हो गई है। इस सेवा के साथ उम्मीद कर रहे हैं कि सर्जरी सेवाओं का भी विस्तार होगा। मौजूदा समय में यहां गायनी विभाग में बच्चे दानी को निकालने, सर्जरी से डिलीवरी और हड्डी रोग विभाग में सर्जरी की सुविधा मिल रही है। आने वाले दिनों में ईएनटी सहित अन्य विभाग की सर्जरी भी शुरू हो सकती है।

मिल रही खून की जांच की सुविधा
अस्पताल में सभी प्रकार के खून की जांच की सुविधा मिल रही है। ब्लड बैंक बनने के बाद यहां मरीज को जरूरत के आधार पर रक्त भी मिल पाएगा। साथ ही उनके खून की जांच भी हो जाएगी।

आधे बेड रहते हैं खाली
अस्पताल में 300 बेड पर सुविधाएं मिल रही हैं, लेकिन 150 मरीज ही इनमें भर्ती रहते हैं। आधे बेड हमेशा खाली रहते हैं। स्वास्थ्य विभाग की माने तो सुविधाओं का विस्तार होने के बाद रेफरल सिस्टम में मजबूती आएगी। इससे दूसरे अस्पताल में भर्ती मरीजों को यहां शिफ्ट किया जा सकेगा। इससे अस्पताल की सभी सुविधाओं का इस्तेमाल भी हो सकेगा।

नीकू की सुविधा बढ़ी
बुराड़ी अस्पताल में नवजात के लिए नीकू (नवजात गहन चिकित्सा इकाई) की सुविधा शुरू की गई है। फिलहाल चार से पांच बेड की सुविधा है। इसे आने वाले दिनों में बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा गंभीर मरीजों के लिए यहां 20 बेड पर आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध है। इसकी मदद से आपातकालीन विभाग में आने वाले गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज दे सकते हैं।

बढ़ेगी ऑपरेशन थियेटरों की संख्या
बुराड़ी अस्पताल में जल्द ही तीन ऑपरेशन थियेटर पर सुविधाएं मिलेगी। मौजूदा समय में एक ऑपरेशन थियेटर काम कर रहा है। इसके अलावा एक माइनर ऑपरेशन थियेटर भी काम कर रहा है। विशेषज्ञों की माने तो अगले पांच से छह माह में अस्पताल में तैयार हुए सभी ओटी शुरू हो सकते हैं।

10 लाख से अधिक आबादी को मिलेगी सुविधा
बुराडी अस्पताल शुरू होने से आसपास के 10 लाख से अधिक आबादी को सीधे फायदा मिलेगा। इसके अलावा दिल्ली के अन्य अस्पतालों के साथ मिलकर रेफरल सिस्टम के तहत दिल्ली के अन्य हिस्सों के मरीजों को बेहतर सुविधाएं दी जा सकेंगी।