Friday , March 8 2024

महिलाओं को सड़कों-गलियों में ही नहीं डिजिटल वर्ल्ड में भी जरूरी है सेफ्टी, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

दुनियाभर में आज का दिन महिला दिवस (Women’s Day 2024) के रूप में मनाया जाता है। हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल वीमेंस डे के रूप में मनाया जाता है। महिलाओं को समर्पित यह दिन उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और समाज में बराबरी दिलाने के मकसद से मनाया जाता है। महिलाओं के जुड़े ऐसे कई मुद्दे हैं, जो विश्व स्तर पर चर्चा का विषय बने हुए हैं। सुरक्षा इन्हीं महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है, जिसे लेकर इन दिनों कई कदम उठाए जा रहे हैं। डिजिटल सेफ्टी भी एक जरूरी मुद्दा है, जहां महिलाओं को सुरक्षित रहना जरूरी है।

बीते कुछ समय से साइबर अटैक और क्राइम तेजी से बढ़ गए हैं। खासकर एआई के आने के बाद से इसके मामले काफी बढ़ गए हैं। ऐसे में जरूरी है कि डिजिटल वर्ल्ड का इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए। आज महिला दिवस के मौके पर हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में, जो आपको डिजिटल वर्ल्ड में सुरक्षित रखेंगी।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन
अपने आप ऑनलाइन अकाउंट्स चलाती हैं, तो इसे सुरक्षित बनाने टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसे ओटीपी, बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन आदि का इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन प्राइवेसी सेटिंग्स
इन दिनों सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में सुरक्षित तरीके से इनका इस्तेमाल करने के लिए सोशल मीडिया समेत अन्य ऑनलाइन अकाउंट्स में अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखने के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स रखें

ऑनलाइन शॉपिंग सावधानी से करें
समय बचाने और बेहतर की तलाश में आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल कर रहा है। खासकर महिलाएं आए दिन ऑनलाइन शॉपिंग करती रहती हैं। ऐसे में जब भी कुछ ऑनलाइन खरीदें, तो ध्यान रखें कि आप जिस भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रही हैं, वह विश्वसनीय और सुरक्षित हो।

बच्चों पर निगरानी बनाए रखें
आजकल बच्चे भी मोबाइल का काफी इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों खासकर छोटी बच्चियों पर निगरानी रखें, क्योंकि अक्सर नादानी और जानकारी के अभाव में बच्चे गलतियां कर बैठते हैं।

सोच-समझकर साझा करें जानकारी
सोशल मीडिया के बढ़ते चलन की वजह से लोग आजकल अपने जीवन से जुड़ी हर अपडेट को अपने ऑनलाइन अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं। ऐसे में कई बार, जिनका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले सोच-विचार जरूर करें।

मैसेजेस की पहचान करें
इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों से जुड़ने का एक बढ़िया और आसान तरीका बन चुका है। इसकी वजह से हम अक्सर कई अनजान लोगों से जुड़ जाते हैं, जो हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप ऐसे में लोगों को बचकर रहें और कोई भी संदिग्ध हरकत होने पर ब्लॉक और रिपोर्ट ध्यान से करें।

सुरक्षित सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करें
अगर आप बाहर सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं, तो समय सावधानी बरतें। साथ ही कोशिश करें जितना संभव हो, अपने पर्सनल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करें।

वेबकैम की सेटिंग चेक करें
हमारे फोन, लैपटॉप जैसे डिवाइज में मौजूद वेबकैम कई बार हमें बिना पता चले हमें कैप्चर करने लगते हैं। ऐसे में किसी भी एप या वेबसाइट को एक्सेस की परमिशन देने से पहले इसे क्रॉस-चेक जरूर करें और साथ ही जितना संभव हो अपने अपने वेबकैम को कवर कर रखें।