Monday , March 11 2024

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार बेटी बनेगी देश की ‘फर्स्ट लेडी’!

पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी का पद राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की बेटी को दिया जाएगा। देश के नवनियुक्त राष्ट्रपति आसिफ जरदारी ने अपनी बेटी आसिफा भुट्टो जरदारी को देश की प्रथम महिला के रूप में औपचारिक मान्यता देने की फैसला किया है। आमतौर पर देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति की पत्नी होती है।

देखा जाए तो यह पहली बार होगा कि किसी पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने प्रथम महिला के पद के लिए अपनी बेटी की घोषणा की है। इस ऐतिहासिक कदम ने आसिफा भुट्टो को प्रथम महिला के प्रतिष्ठित पद पर पहुंचा दिया है, जो देश के राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय है।

आसिफा को दिए जाएंगे प्रोटोकॉल और विशेषाधिकार
सूत्रों ने दावा किया कि राष्ट्रपति जरदारी आसिफा भुट्टो को पाकिस्तान की प्रथम महिला घोषित करेंगे। एआरवाई न्यूज ने बताया कि आधिकारिक घोषणा के बाद, आसिफा भुट्टो जरदारी को प्रथम महिला के अनुरूप प्रोटोकॉल और विशेषाधिकार दिए जाएंगे। यह निर्णय विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि आसिफा भुट्टो प्रथम महिला का पद संभालने वाली किसी राष्ट्रपति की पहली बेटी बनने जा रही हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी ने पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और दूसरी बार आधिकारिक तौर पर राज्य के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।

दूसरी बार बने देश के राष्ट्रपति
सैन्य प्रमुखों को छोड़कर, जरदारी एकमात्र नागरिक उम्मीदवार हैं जिन्हें दूसरी बार देश का राष्ट्रपति चुना गया है। इससे पहले, उन्होंने 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, जरदारी ने शनिवार को अपने प्रतिद्वंद्वी और पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के प्रमुख महमूद खान अचकजई को हराने के लिए 411 चुनावी वोट हासिल किए थे, जिन्हें केवल 181 वोट ही मिल सके थे।

पांच साल का संवैधानिक कार्यकाल पूरा करने वाले जरदारी
पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा ने आज इस्लामाबाद में राष्ट्रपति भवन में जरदारी को शपथ दिलाई। उनके साथ नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और निवर्तमान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के अलावा सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी भी मौजूद थे।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, जरदारी उन चार लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपतियों में से एक हैं जिन्होंने अपना पांच साल का संवैधानिक कार्यकाल पूरा किया है।