Saturday , March 16 2024

चेहरे का ग्लो बरकरार रखती है सौंफ, इन फेस पैक की मदद से पाएं ग्लोइंग त्वचा

वैसे तो हम सौंफ को एक माऊथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके और भी बहुत सारे उपयोग हैं, जिसमें अचार के मसाले ,सब्जी के तड़के और गुजराती कढ़ी, बिहार के मीठे खजुर मे और ऐसे ही बहुत सारी डिशेज शामिल हैं। सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद कॉपर, मैग्निशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम हमारे शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। एक तरफ जहां ये शरीर के पाचन तंत्र में सहायक होता है, वहीं इसके उपयोग से हमारे स्किन संबंधित प्रॉब्लम को दूर करने में मदद मिलती है।

एंटी-कार्सिनोजैनिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर सौंफ से स्किन संबंधित परेशानियों को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे बने फेस मास्क और सौंफ से बने स्टीम से चेहरे को अंदरूनी पोषण मिलता है, जिससे चेहरे में निखार आता है। आइए जानते हैं सौंफ से होने वाले फायदे और इससे बनने वाले फेस मास्क के बारे में –

सौंफ से होने वाले फायदे

  • सौंफ एसेंशियल ऑयल से भरपूर होती है, जो स्ट्रेस, एंग्जायटी और अवसाद को कम करने में मदद करता है।
  • एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर सौंफ से सांसों के दुर्गंध को दूर करने में मदद मिलती है।
  • सौंफ में एनेथोल कंपाउंड पाया जाता है, जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। ये लिवर कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचने में मदद करता है।
  • सौंफ में मौजूद तेल और फाइबर आपके खून को शुद्ध करने में मदद करता है।
  • सौंफ में मौजूद फाइबर वेट लॉस में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। साथ ही इससे बहुत जल्दी कैलोरी बर्न होती हैं।

सौंफ से बने स्टीम, टोनर और फेस मास्क

सौंफ के पानी से स्टीम लें- पानी को गर्म होने के लिए रखें और इसमें एक चम्मच सौंफ डालकर बॉयल करें और फिर गैस बंद कर भाप लें। इससे चेहरे पर जमा धूल गंदगी साफ हो जाती है।

सौंफ से टोनर बनाएं- एक बड़े बर्तन में आधा लीटर पानी डालकर बॉयल करें और इसमें एक मुठ्ठी सौंफ डालें अच्छे से बॉयल होने पर इसे छान लें। अब इसमें सौंफ का तेल डालकर इसे स्प्रे बॉटल में भरें और टोनर के रूप में इस्तेमाल करें।

सौंफ से बना फेस मास्क- 2 चम्मच ओटमील पाउडर में एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छे से ग्राइंड करें और फिर इसमें थोड़ा सा दूध और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो डालें।