Monday , March 18 2024

इन चीज़ों की मदद से घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं होली के सूखे व गीले रंग

होली में रंग व गुलाल से खेलने में तो बहुत मजा आता है, लेकिन जब बात इसे छुड़ाने की आती है, तब शुरू होती है असली जद्दोजेहद। मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त कलर्स एक तो जल्दी उतरते नहीं और दूसरा इनसे रैशेज, खुजली, बर्निंग जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। अगर आप होली में नहीं करना चाहते इन परेशानियों का सामना, तो इस बार घर में ही तैयार करें होली के लिए सूखे व गीले रंग। बहुत ही कम मेहनत और वक्त में बना सकतेे हैं आप होली के रंग व गुलाल। जान लें यहां कैसे।

ऐसे बनाएं नीला रंग
होली पर पहने जाने वाले सफेद रंग के कपड़ों पर डार्क रंग बहुत खिलते हैं और इनमें फोटोज़ भी अच्छी आती है। नीला रंग बनाने के लिए आपको चाहिए अपराजिता के फूल। इन फूलों को दो से तीन दिनों तक अच्छे से धूप में सुखा लें। चावल को भी धोकर अच्छे से सुखाना है। फिर इन दोनों को मिक्सी में पीस लें। तैयार हो गया नेचुरल नीला कलर।

ऐसे बनाएं मजेंटा रंग
मजेंटा रंग बनाने के लिए फूल नहीं बल्कि आपको चाहिए चुकंदर। इसे काटकर पानी में भिगो दें। सुबह इस मिश्रण को उबाल लें।

ऐसे बनाएं पीला रंग
होली के लिए पीला रंग का गुलाल बनाना है बेहद आसान। इसके लिए बराबर-बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाएं। एक तरीका ये है, दूसरा तरीका है गेंदे या पीले गुलदाउदी को सुखाकर इसे सूखा पीस लें और इसमें हल्दी पाउडर मिला लें। गीले कलर चाहिए तो इसमें पानी मिला लें।

ऐसे बनाएं हरा रंग
हरा गुलाल बनाने के लिए मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे बनने वाला गुलाल त्वचा के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही इससे सौंधी-सौंधी खुशबू भी आती है। मेंहदी पाउडर में हल्का चंदन पाउडर मिक्स कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं लाल रंग
होली के लिए लाल गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल, गुलाब और पलाश इन तीनों का फूल इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फूलों को अच्छे से धूप में सुखा लें फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। चाहें तो इसमें चावल का आटा या चंदन पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।