Friday , April 26 2024

कर्णप्रयाग: केदारनाथ वन प्रभाग के धनपुर रेंज के जंगलों में लगी भीषण आग

केदारनाथ वन प्रभाग के धनपुर रेंज के जंगलों में भीषण आग लगी है। कई हेक्टेयर वन क्षेत्र वनाग्नि से खाक हो गया। सूचना पर धनपुर रेंज के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे। बुझाने के बावजूद जंगलों में फिर आग लग रही है।

धनपुर रेंज की रेंज अधिकारी शिवांगी डिमरी ने बताया कि कमेड़ा बीट, धनपुर रेंज केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत लगी वन अग्नि को गौचर क्रू स्टेशन की टीम द्वारा कड़ी मेहनत के उपरान्त देर रात को ही नियंत्रित कर दिए गया है।

24 घंटे में गढ़वाल में सात, कुमाऊं में 45 आग की घटनाएं
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 54 स्थानों पर जंगलों में आगे की घटनाएं सामने आई हैं। वन विभाग की टीमें आग बुझाने में जुटी हैं। अब तक वनाग्नि की 544 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वन विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, बीते 24 घंटे में गढ़वाल में सात, कुमाऊं में 45 और दो वन्यजीव क्षेत्रों में आग की घटनाएं सामने आईं।

इनसे 75.18 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए हैं। वन विभाग आग बुझाने के प्रयासों में जुटा है। प्रदेश में एक नवंबर 2023 से अब तक वनाग्नि की 544 घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिनमें 656.55 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है।

गढ़वाल में 211, कुमाऊं में 287 और वन्यजीव क्षेत्रों में अब तक 46 वनाग्नि की घटनाएं प्रकाश में आ चुकी हैं। अपर प्रमुख वन संरक्षक निशांत वर्मा के मुताबिक, आरक्षित वनों में अब तक 376 और सिविल या वन पंचायतों में अब तक 168 वनाग्नि की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।