Thursday , May 30 2024

अपर मुख्य सचिव ने लिया चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

चमोलीः उत्तराखंड चारधाम यात्रा को सुगम एवं सुव्यस्थित संचालन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर गठित उच्च स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष व वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन ने मंगलवार को उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ पहुंचकर चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

वर्धन आम तीर्थयात्री की तरह बद्रीनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने चारधाम यात्रा मार्ग और बद्रीनाथ धाम में तीर्थ यात्री सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। धाम में ट्रैफिक मैनेजमेंट, पार्किंग, पेयजल, चिकित्सा, आवास, संचार, विद्युत, परिवहन, रजिस्ट्रेशन, मंदिर में टोकन दर्शन, साफ-सफाई एवं स्वच्छता व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

अपर मुख्य सचिव ने धाम में श्रद्धालुओं से बातचीत करते हुए यात्रा व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक भी लिया। इस दौरान अपर मुख्य सचिव ने भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए। मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने वर्धन को बद्री विशाल का प्रसाद भेंट कर उनका स्वागत किया।

वर्धन ने बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत संचालित रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, आस्था पथ, शेषनेत्र झील, तीर्थ पुरोहित आवास, आईएसबीटी, हॉस्पिटल एक्सटेंशन आदि निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को मास्टर प्लान के कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।