Friday , May 31 2024

नालंदा में 2365 मतदान केंद्रों पर ईवीएम लेकर रवाना हुए मतदान कर्मी

बिहार में गुरुवार की शाम चुनावी शोर थमने के बाद शुक्रवार को मतदान कर्मी डिस्पैच सेंटर से ईवीएम और अन्य सामग्री लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों की ओर प्रस्थान कर गए हैं। नालंदा में कुल सात विधानसभा क्षेत्र हैं और सातों विधानसभा के लिए अलग-अलग डिस्पैच सेंटर बनाए गए थे। गुरुवार की अपेक्षा मौसम में आज बदलाव हुआ है, जिसके कारण मतदान कर्मियों को भी राहत महसूस हो रही है। गौरतलब है कि 11,500 मतदान कर्मियों को चुनाव कराने के लिए दक्ष किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, अस्थावां विधानसभा के लिए पैरु महतो सोमारी कॉलेज, बिहारशरीफ विधानसभा के लिए सोगरा उच्च विद्यालय, हरनौत विधानसभा के लिए सोगरा कॉलेज, राजगीर विधानसभा के लिए आरडीएस उच्च विद्यालय, हिलसा और इस्लामपुर विधानसभा के लिए रामबाबू उच्च विद्यालय और नालंदा विधानसभा के लिए रासबिहारी उच्च विद्यालय में डिस्पैच सेंटर बनाए गए थे।

जिले भर में कुल 2,365 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 1,200 बूथ अति संवेदनशील हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव हर हाल में शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष तरीके से कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग और तैयार है।

इस बार ईवीएम जमा करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से खास व्यवस्था की गई है। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 काउंटर यानी कुल 140 काउंटरों के माध्यम से ईवीएम जमा करने की व्यवस्था की गई है। नालंदा कॉलेज में वज्र गृह बनाया गया है। यहां तक पोल्ड ईवीएम लाने के लिए बिहारशरीफ में यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है।