Tuesday , June 4 2024

कानपुर: हंसपुरम और मंडी परिषद सबस्टेशनों की बढ़ेगी क्षमता

केस्को के चीफ इंजीनियर सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इन संवेदनशील क्षेत्रों में सबसे पहले केस्को की एक-एक गैंग और बढ़ाई गई है। कुछ जगहों पर एबीसी केबल बदले गए गए हैं और ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं। कहीं भी ट्रांसफार्मर न फुंके इसके लिए यह उपकरण बेहद जरूरी हैं।

कानपुर में दो दिनों में फॉल्ट और ट्रांसफार्मर में गड़बड़ी के मामले कम हुए हैं। अत्यधिक प्रभावित कल्याणपुर खंड के केशवपुरम सबस्टेशन, विकासनगर खंड के दयानंद विहार सबस्टेशन में 10 एमवीए क्षमता के अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगा दिए गए हैं।

यहां पावर ट्रांसफार्मर पर अत्यधिक लोड बढ़ने से फॉल्ट की समस्या आ रही थी। अब हंसपुरम और मंडी परिषद सब स्टेशन से जुड़े मोहल्लों में सबसे ज्यादा लाइट जा रही है। केस्को की ओर से दोनों सबस्टेशनों में हफ्तेभर के अंदर 10 एमवीए क्षमता के अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

केस्को ने फॉल्ट और बार बार सप्लाई बाधिक होने की समस्या को देखते हुए दहेली सुजानपुर, नौबस्ता, केशवपुरम, दबौली, सर्वोदयनगर, नमक फैक्ट्री, बिजलीघर, जरीब चौकी, मंडी परिषद समेत कुछ अन्य सब स्टेशनों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा है।

केस्को की एक-एक गैंग और बढ़ाई गई

यहां डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर ओवरलोड मिले, जबकि सब स्टेशन के अंदर लगे पांच और दस एमवीए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर पर भी काफी भार मिला। सबसे पहले इनकी क्षमता बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है। केस्को के चीफ इंजीनियर सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इन संवेदनशील क्षेत्रों में सबसे पहले केस्को की एक-एक गैंग और बढ़ाई गई है।

ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण लगाए गए

कुछ जगहों पर एबीसी केबल बदले गए गए हैं और ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं। कहीं भी ट्रांसफार्मर न फुंके इसके लिए यह उपकरण बेहद जरूरी हैं। अगर कहीं ट्रांसफार्मर जलता है तो उसके लिए ट्रॉली वाले 250 और 400 केवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर उपलब्ध हैं।