Wednesday , June 5 2024

मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं क्लाउडिया शीनबाम

जलवायु वैज्ञानिक क्लाउडिया शीनबाम (Claudia Sheinbaum) ने मेक्सिको के चुनीवों (Mexico Election Results) में बड़ी जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है। क्लाउडिया शीनबाम ने इसी के साथ मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल कर लिया।

यही नहीं 61 साल की शीनबाम ने मेक्सिको के लोकतंत्र के इतिहास में सबसे अधिक वोट प्रतिशत जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। उन्हें 82 प्रतशत मतों की गिनती के बाद 58.8 फीसदी वोट मिले। शीनबाम इससे पहले मेक्सिको सिटी की मेयर रह चुकी हैं।

निष्पक्ष और समृद्ध मैक्सिको के लिए शांति के साथ चलना होगा- शीनबाम
मेक्सिको के आम चुनाव में जीत हासिल करने के बाद क्लाउडिया शीनबाम ने जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा, “देश के गणतंत्र के 200 सालों के इतिहास में पहली बार मैं मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनूंगी। हमने एक विविधता भरे लोकतांत्रिक मैक्सिको को फतह किया है। हमें एक निष्पक्ष और समृद्ध मैक्सिको बनाने के लिए शांति और सद्भाव के साथ चलना होगा।”

संयुक्त राष्ट्र जलवायु वैज्ञानिकों के पैनल का हिस्सा रह चुकी हैं शीनबाम
शीनबाम संयुक्त राष्ट्र जलवायु वैज्ञानिकों के उस पैनल का हिस्सा रह चुकी हैं, जिसे साल 2007 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था। रविवार की रात को अपने विजय भाषण में शीनबाम ने वर्तमान राश्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को धन्यवाद दिया और उन्हें एक असाधारण-अद्वितीय शख्स करार दिया। उन्होंने कहा कि लोपेज ने मेक्सिको की बेहतरी के लिए काम किया है।