Friday , June 7 2024

मोदी के नाम पर आज लगेगी फाइनल मुहर, दिल्‍ली में जुट रहे एनडीए के नवनिर्वाचित सांसद

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसद आज नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे, जिससे उनके तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने का रास्ता साफ हो जाएगा। इसी क्रम में गुरुवार से ही नवनिर्वाचित सांसदों का दिल्‍ली में आगमन शुरू हो गया है। एनडीए की साझा बैठक से पहले सहयोगी दल पार्टी की संसदीय बैठक कर रहे हैं। इसके बाद वे एनडीए की मुख्‍य बैठक में शामिल होंगे।

इसी क्रम में दिल्ली में जेडीयू के नेता आज सुबह पार्टी की संसदीय दल की बैठक के लिए बिहार के सीएम और पार्टी नेता नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचने लगे हैं। इसी क्रम में सांसद ललन‍ सिंह और सांसद देवेश चंद्र ठाकुर बिहार सीएम के आवास पर पहुंचे।

शिवसेना शिंदे गुट के अध्‍यक्ष और महाराष्‍ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे भी एनडीए की बैठक को लेकर दिल्‍ली पहुंच चुके हैं।

रविवार को होगा शपथ ग्रहण समारोह
सूत्रों के मुताबिक, शपथ ग्रहण रविवार को होने की संभावना है। कुछ गठबंधन सदस्यों ने बताया कि मोदी के एनडीए सांसदों के नेता चुने जाने के बाद, टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू के नीतीश कुमार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलने के लिए प्रधानमंत्री के साथ बैठक करेंगे और उन्हें उनका समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी ऊपर है। अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा समेत वरिष्ठ भाजपा नेता भी नई सरकार में अपने प्रतिनिधित्व के लिए एक सौहार्दपूर्ण फार्मूला तैयार करने के लिए सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं, जो अस्तित्व के लिए उन पर निर्भर करेगा।

4 जून के नतीजों के बाद से भाजपा नेतृत्व ने सरकार गठन के लिए किसी भी अनिश्चितता की संभावना को समाप्त करने के लिए तेजी से कदम उठाए हैं, जो सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक झटका था क्योंकि इसने 2014 के बाद पहली बार बहुमत खो दिया और सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए उसे सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता है।