Monday , June 10 2024

यूएफसी में जीतने वाली पहली भारतीय बनीं मुजफ्फरनगर की पूजा तोमर

मुजफ्फरनगर जनपद के बुढ़ाना की रहने वाली पूजा तोमर ने अमेरिका में झंडे गाड़ते हुए मिक्स मार्शल आर्ट (एमएमए) में इतिहास रच दिया। वह अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) की बाउट जीतने वाली देश की पहली एमएमए फाइटर बन गई हैं। पहली फाइट लड़ रहीं पूजा ने 52 किलो भारवर्ग में ब्राजील की रायने डास सांतोस को 30-27, 27-30, 29-28 से हराया।

अमेरिका के लुइसविले में अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में मूलरूप से बुढ़ाना की रहने वाली पूजा तोमर ने मिक्स मार्शल आर्ट में पहला स्थान प्राप्त किया। पूजा ने परिवार व जनपद का नाम रोशन किया है। उनकी कामयाबी पर क्षेत्र में खुशी का माहाैल है।

मिक्स मार्शल आर्ट की इस चैंपियनशिप में पूजा तोमर का शनिवार को स्ट्रॉ-वेट (52 किग्रा) डिवीजन में ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस के साथ मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में उसने अपनी प्रतिद्वंदी को हराकर जीत दर्ज की।

वुशू विश्व चैंपियनशिप में ले चुकी हैं हिस्सा
पूजा ने शुरुआत में वुशू को अपनाया। वह इस खेल में पांच बार राष्ट्रीय चैंपियन बनीं। वह कराटे और ताईक्वांडो में भी दखल रखती हैं। उन्होंने वुशू की विश्व चैंपियनशिप में भी देश का प्रतिनिधित्व किया।

भारतीय फैंस और सेनानियों को समर्पित की जीत
पूजा तोमर का कहना है कि यह मेरी जीत नहीं है। यह जीत सभी भारतीय फैंस और सभी भारतीय सेनानियों के लिए है। परिजनों ने बताया कि वह पांच बार राष्ट्रीय वुशू चैंपियन रह चुकी हैं। कराटे व ताइक्वाडो में पूजा में पूजा की विशेष योग्यता है। उनकी जीत से परिवार व जनपद गौरवान्वित हुआ है।