Wednesday , June 12 2024

यूपी: बदले जाएंगे प्रदेश के पांच राज्य विश्वविद्यालयों के नाम

कैबिनेट ने प्रदेश के पांच विश्वविद्यालयों के नामों में मामूली संशोधन पर सहमति दी है। प्रस्ताव के अनुसार नए राज्य विश्वविद्यालयों के नाम से राज्य शब्द को हटाया गया है। महाराज सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ का नाम अब महाराज सुहेलदेव विश्वविद्यालय आजमगढ़ होगा। इसी तरह मां शाकुम्भरी देवी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय मिर्जापुर, मां पाटेश्वरी देवी राज्य विश्वविद्यालय बलरामपुर से भी राज्य शब्द को हटाने को मंजूरी दी गई है।

उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय मुरादाबाद का नाम गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय मुरादाबाद करने के प्रस्ताव को सहमति दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा का विकास करने व यहां के छात्रों को अपने ही प्रदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए निजी विश्वविद्यालयों को भी प्रमोट किया जा रहा है। इसी क्रम में दो नए निजी विश्वविद्यालयों को लेटर ऑफ इंटेंट देने का प्रस्ताव पारित हुआ है। इसमें एचआरआईटी गाजियाबाद और दूसरा फ्यूचर विश्वविद्यालय बरेली हैं।

मथुरा के जचौंदा में शिल्पग्राम बनाने का रास्ता साफ
मथुरा-गोवर्धन मार्ग पर जचौंदा में तीर्थयात्रियों के लिए जनसुविधा, विश्राम स्थल, शिल्पग्राम के विकास का रास्ता साफ हो गया है। कैबिनेट ने इसके लिए ग्राम समाज की भूमि पर्यटन विभाग को निशुल्क हस्तांतरित किए जाने को सहमति दी है। प्रस्ताव के अनुसार मथुरा-वृंदावन में देश-विदेश से हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। साल दर साल इनकी संख्या में वृद्धि हो रही है। इसके तहत मथुरा-गोवर्धन मार्ग पर जचौंदा में ग्राम समाज की 6.859 हेक्टेयर भूमि खाली पड़ी है। इस पर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए जनसुविधा केंद्र, विश्राम स्थल, शिल्पग्राम के रूप में बहुपयोगी सुविधा केंद्र का विकास किया जाना है। साथ ही ब्रज की स्थानीय प्रजातियों के पौधे लगाकर आकर्षक वाटिका भी विकसित की जाएगी। कैबिनेट ने ग्राम समाज की भूमि पर्यटन विभाग को निशुल्क दिए जाने पर सहमति दी।