Wednesday , June 12 2024

यूपी: अगले महीने से लगेंगे 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर, अब रिचार्ज करने पर मिलेगी बिजली

बरेली जिले में जुलाई के अंत तक 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में शहर के चार विद्युत वितरण खंडों में ये मीटर लगाए जाएंगे। इसके लिए सर्वाधिक विद्युत भार वाले फीडरों को चिह्नित कर लिया गया है। प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे दो माह पहले शुरू हुआ था। सर्वे पूरा कर लिया गया है। साल के अंत तक जिले में 4.50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है। दूसरे चरण में देहात क्षेत्र में मीटर लगाए जाएंगे।

अभी मीटर व्यवस्था दुरुस्त न होने से शहर में बिजली चोरी के कारण ओवर लोडिंग और इस वजह से होने वाले फाल्ट बड़ी समस्या हैं। मई-जून के सीजन में बिजली की अतिरिक्त खपत दो से तीन करोड़ यूनिट तक पहुंच रही है। शहर में 2.50 लाख घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ता हैं।

पोस्टपेड मीटर को लेकर थी शिकायतों की भरमार
इसी क्रम में पिछले साल पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया गया था। 57 हजार उपभोक्ताओं के यहां ये मीटर लगा दिए गए, लेकिन इनको लेकर शिकायतों की भरमार के कारण काम रोक दिया गया था। पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने के बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिले तो विद्युत निगम ने 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय लिया था।

शहर में 1.40 लाख और देहात क्षेत्र में 3.10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।मीटर लगाने के लिए सर्वे और फीडरों की जिओ टैगिंग का काम पूरा कर रिपोर्ट मध्यांचल विद्युत वितरण निगम भेज दी गई है। जुलाई के अंत तक स्मार्ट मीटरों की आपूर्ति होने के साथ मीटर लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

रुकेगी बिजली चोरी, बिजली खर्च करने से पहले कराना होगा रिचार्ज
प्री-पेड स्मार्ट मीटरों के जरिये जहां बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा वहीं दूसरी ओर विद्युत निगम को वसूली के लिए भी कवायद नहीं करनी होगी। 4जी अत्याधुनिक तकनीक से लैस इन मीटरों से छेड़छाड़ या बाइपास कर बिजली चोरी भी नहीं की जा सकेगी।

अगर कोई उपभोक्ता निर्धारित से ज्यादा लोड इस्तेमाल करता है तो उसके संबंध में भी जानकारी मिल जाएगी। उपभोक्ता को प्री-पेड मोबाइल सिम की तरह ही मीटर को रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज खत्म होने से पहले उपभोक्ता को मैसेज के जरिये सूचना मिलेगी। समय से रिचार्ज न कराने पर बिजली आपूर्ति खुद ही कट हो जाएगी।

पहले से लगे पोस्टपेड स्मार्ट मीटर भी हटाए जाएंगे
शहरी क्षेत्र में जिन उपभोक्ताओं के घरों या प्रतिष्ठानों पर पहले से पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं उनको हटाकर प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली बिलों में गड़बड़ियों, मीटर जंप और बिल जमा करने के बाद भी आपूर्ति कट हो जाने को लेकर पोस्टपेड स्मार्ट मीटरों की शिकायतों की भरमार रहती है।

अधीक्षण अभियंता/नोडल अधिकारी अशोक चौरसिया ने बताया कि जिले में 4.50 लाख 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इसके लिए काम जुलाई के अंत तक शुरू हो जाएगा। सर्वे और ओवर लोड रहने वाले फीडरों की टैगिंग का काम पूरा कर लिया गया है। पहले से लगे पोस्टपेड स्मार्ट मीटरों को भी हटाया जाएगा।