Tuesday , June 18 2024

कानपुर: बाबाकुटी से यशोदानगर बाईपास तक बनेगी एक और ग्रीनबेल्ट

कानपुर के दक्षिणी क्षेत्र में बाबाकुटी चौराहे से यशोदानगर बाईपास तक एक और ग्रीनबेल्ट विकसित होगी। इसके लिए नगर निगम मंगलवार को टेंडर खोलेगा। अगले महीने से अतिक्रमण हटाकर निर्माण शुरू कराने की तैयारी है। करीब तीन किलोमीटर लंबी ग्रीनबेल्ट में बाउंड्री, लोहे की जालियां, सबमर्सिबल लगाने के साथ ही सघन पौधरोपण किया जाएगा। बाबाकुटी चौराहे से यशोदानगर बाईपास होते हुए पशुपतिनगर तक ग्रीनबेल्ट बनवाने के बाद इसी के समानांतर सड़क के दूसरी तरफ भी ग्रीनबेल्ट विकसित करने की तैयारी नगर निगम ने शुरू की है। निर्माण की अनुमानित लागत सवा तीन करोड़ रुपये है। आचार संहिता की वजह से टेंडर नहीं हो पाए थे।

जगह-जगह अतिक्रमण, चलेगा बुलडोजर
नगर निगम ने जहां ग्रीनबेल्ट विकसित करने की योजना बनाई है, उसमें बाबाकुटी चौराहे पर पुलिस चौकी, उसके बाद अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर ट्रकों, टैंपो सहित अन्य वाहनों की मरम्मत की जाती है। वहां से किदवईनगर चौराहे तक 20 से ज्यादा दुकाने हैं। 40 दुकान के बाहर फल मंडी, सब्जी मंडी लगती है। किदवदईनगर के-ब्लॉक और वाई-ब्लॉक से लेकर विराटनगर तक कबाड़ के गोदामों से लेकर चार गेस्ट हाउस संचालकों के अवैध कब्जे हैं। ये सब गिराए जाएंगे।

पहले बनी ग्रीनबेल्ट तोड़ने वालों को भेजेंगे ठीक कराने का नोटिस
नगर निगम के उद्यान अधीक्षक वीके सिंह ने बताया कि बाबाकुटी चौराहे से यशोदानगर बाईपास तक बनी ग्रीनबेल्ट तोड़ने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। 18 जून को नोटिस भेजकर मरम्मत कराने के लिए कहा जाएगा। यदि 15 दिन में मरम्मत नहीं कराई, तो नगर निगम अवैध कट बंद करेगा। निर्माण में होने वाला खर्च संबंधित लोगों से वसूला जाएगा। एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।