Monday , June 24 2024

फ्रांस में बढ़ी हिंसा, पुलिस स्टेशन और कई इमरतों में लगाई गई आग

फ्रांस के न्यू कैलेडोनिया में इस वक्त अशांति का माहौल है। वहां के द्वीप न्यू कैलेडोनिया में एक पुलिस स्टेशन और एक टाउन हॉल सहित कई इमारतों में बीती रात आग लगा दी गई। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। बताया जा रहा है इस हादसे में अब तक अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही यहां आगजनी और सड़कों को ब्लॉक कर दिया गया है। पुलिस को भी निशाना बनाया गया है।

बता दें कि चुनावी सुधार योजना को लेकर मई के मध्य में न्यू कैलेडोनिया में दंगे और लूटपाट शुरू हो गई। इस नई योजना से स्थानीय कनक लोगों को डर था कि वे स्थायी रूप से अल्पसंख्यक हो जाएंगे, जिससे स्वतंत्रता की उम्मीदें निश्चित रूप से पहुंच से बाहर हो जाएंगी।

पुलिस स्टेशन और एक गैरेज को लगाई आग
जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी नौमिया के उत्तर में डुम्बिया में, पुलिस स्टेशन और एक गैरेज को आग लगा दी गई। इस दौरान चार बख्तरबंद गाड़ियों ने हालात पर काबू पाने की कोशिश की और काफी कोशिश के बाद हालात को सामान्य किया।

न्यू कैलेडोनिया में ऐसा पहली बार नहीं है कि आग की घटना सामने आई हो, इसके अलावा नौमिया के ड्यूकोस और मैजेंटा जिलों में भी आग लगाई गई थी। पुलिस स्टेशन के परिसर उनकी गाड़ियों के साथ निजी गाड़ियों को भी जला दिया गया थ। वहीं, बौरेल में पुलिस और अलगाववादियों के बीच झड़प की खबर सामने आई, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया।

स्कूलों को बंद करने का आदेश
इन घटनाओं को देखते हुए फ्रांसीसी सरकार ने पेरिस से लगभग 17,000 किलोमीटर (10,600 मील) दूर क्षेत्र में 3,000 से अधिक सैनिकों और पुलिस की तैनाती बढ़ा दी। साथ ही हिंसा वालों इलाकों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया।