Sunday , June 30 2024

उत्तराखंड: अब 65 वर्ष की उम्र में रिटायर हो सकेंगे विशेषज्ञ डॉक्टर

शासन ने स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवानिवृत्त होने की आयु 60 से 65 वर्ष करने की अधिसूचना शर्ताें एवं प्रतिबंधों के साथ जारी कर दी है। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद विशेषज्ञ डॉक्टरों को यह विकल्प देना होगा कि वे अधिवर्षता आयु पूरी करने के बाद रिटायर होना चाहते हैं या फिर 65 वर्ष तक अपनी सेवाओं को जारी रखना चाहते हैं।

सेवानिवृत्ति की तिथि से छह महीने पहले यह विकल्प देना होगा। इस वर्ष विकल्प दिए जाने की समय सीमा में शिथिलीकरण प्रदान किया गया है। 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद विशेषज्ञ चिकित्सकों को प्रशासनिक पद एवं वित्तीय दायित्वों का प्रभार नहीं दिया जाएगा साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों का पदनाम मुख्य परामर्शदाता होगा।

60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद विशेषज्ञ चिकित्सकों के कार्य का मूल्यांकन एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विवि के कुलपति की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। समिति की संस्तुति प्रत्येक वर्ष अनिवार्य होगी और समिति की संस्तुति न मिलने पर विशेषज्ञ डॉक्टर को अनिवार्य सेवानिवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी। संबंधित व्यवस्था का मूल्यांकन पांच वर्ष प्रशासनिक विभाग व वित्त विभाग के माध्यम से होगा।