Tuesday , August 13 2024

फर्श पर बिछा कालीन हो गया है गंदा तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

एक बार कार्पेट गंदा हो जाए, तो इसे साफ करने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। ऐसे में, आज हम आपको ज्यादा मेहनत किए बिना इसे चमकाने के 5 तरीके बताने जा रहे हैं, जो आप घर पर आसानी से आजमा सकते हैं। इससे न सिर्फ ड्राई क्लीन पर होने वाला खर्च बचेगा, बल्कि आप मिनटों में इसपर जमा धूल और मैल की जिद्दी परत को छुड़ा पाएंगे। आइए जानें।

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल
क्या आप जानते हैं कि टेलकम पाउडर की मदद से गंदे कार्पेट को आसानी से चमकाया जा सकता है? जी बिल्कुल! इसके लिए आप चाहें, तो घर में रखा एक्सपायर पाउडर भी ले सकते हैं। आपको करना ये है कि कार्पेट के उन हिस्सों पर इसे डालना है, जहां दाग ज्यादा हैं और फिर बस पानी डालकर ब्रश की मदद से इसे रगड़ लेना है।

नींबू और सिरका यूज करें
कालीन पर जमी धूल और मैल की जिद्दी परत को हटाने के लिए आप नींबू और सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दोनों चीजों को मिलाकर मैल वाले हिस्सों पर डाल दें और फिर ब्रश की मदद से इसे रब कर लें। आप पाएंगे कि दाग आसानी से छूटने लगेंगे।

डिटर्जेंट से बनेगा काम
कार्पेट को धोने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन इसका सही तरीका हर कोई नहीं जानता है। आप सबसे पहले डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड को पानी में घोल लें और फिर कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद जब आप किसी सॉफ्ट ब्रश से इसे रगड़ेंगे, तो पाएंगे कि सारा मैल गायब हो गया है।

अमोनिया स्प्रे है असरदार
गंदे कालीन को नए जैसा बनाने के लिए आप अमोनिया स्प्रे का भी यूज कर सकते हैं। इससे ये जिद्दी दाग आसानी से छूट जाएंगे। बस आपको सबसे पहले अमोनिया पाउडर को पानी में घोल लेना है और फिर इसे स्प्रे बोतल में भरकर कालीन पर स्प्रे कर लेना है।

वैक्यूम क्लीनर की मदद
कालीन पर जमा धूल-मिट्टी हो या फिर कोई दाग-धब्बे, कार्पेट को क्लीन करने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का भी सहारा ले सकते हैं। यह एक झटके में इसे डस्ट फ्री बना सकता है।