Tuesday , August 13 2024

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने 21 राज्यों के मंत्रियों के साथ की पहली बैठक

केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने राज्यों के महिला एवं बाल विकास और सामाजिक कल्याण मंत्रियों के साथ बैठक कर जारी योजनाओं की प्रगति जानी। इस दौरान केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय की प्रमुख पहलों के लिए भविष्य की कार्यनीतियों की समीक्षा पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग आवश्यक
राज्यों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पहली राष्ट्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग आवश्यक है।

साथ मिलकर काम करना जरूरी
अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे प्रयासों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे जिसके लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करना जरूरी है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर देते हुए मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति के तहत मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों और योजनाओं को विशेष रूप से रेखांकित किया।

21 राज्यों के मंत्रियों ने बैठक में लिया भाग
अन्नपूर्णा देवी ने सभी राज्यों के मंत्रियों से इन मिशनों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह किया। अन्नपूर्णा ने कहा कि विकसित भारत के सपने साकार करने के साथ महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए ऐसा सहयोग आवश्यक है।

बैठक में 21 राज्यों के मंत्रियों ने भाग लिया। उन्होंने अपने अपने राज्यों में महिलाओं और बच्चों के सशक्तिकरण तथा कल्याण की दिशा में किए जा रहे विशिष्ट प्रयासों को रेखांकित किया। केंद्रीय मंत्री ने इसकी सराहना की और कहा कि इससे राज्यों में तीनों मिशनों के कार्यान्वयन को गति मिलेगी।