Tuesday , August 13 2024

इसरो 16 अगस्त को लांच करेगा पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-8

इसरो ने सोमवार को कहा कि पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-8 (ईओएस-8) को 16 अगस्त को लांच किया जाएगा। इसे लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी)-डी3 की उड़ान के जरिये श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा। पहले बताया गया था कि प्रक्षेपण 15 अगस्त को होगा। देरी का कारण नहीं बताया गया है।

ट्वीट कर इसरो ने दी जानकारी
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक्स पर पोस्ट किया कि एसएसएलवी-डी3/ईओएस-08 मिशन: एसएसएलवी की उड़ान का प्रक्षेपण 16 अगस्त को होने वाला है। ईओएस-08 मिशन के उद्देश्यों में माइक्रोसेटेलाइट को डिजाइन और विकसित करना शामिल है।

तीन पेलोड ले जाएगा
ईओएस-08 तीन पेलोड ले जाएगा। इनमें इलेक्ट्रो आप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (ईओआइआर), ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (जीएनएसएस-आर) और सीआइसी यूवी डोसीमीटर शामिल हैं। ईओआइआर पेलोड को उपग्रह आधारित निगरानी, आपदा निगरानी, पर्यावरण निगरानी के लिए तस्वीरें खींचने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह काम करेगा जीएनएसएस-आर
जीएनएसएस-आर समुद्र की सतह की हवा का विश्लेषण, मिट्टी की नमी का आकलन, बाढ़ का पता लगाने के लिए रिमोट सेंसिंग क्षमता प्रदर्शित करेगा। एसआइसी यूवी डोसीमीटर गगनयान मिशन में पराबैंगनी विकिरण की निगरानी करेगा। एसआइसी यूवी डोसीमीटर गगनयान मिशन में पराबैंगनी विकिरण की निगरानी करेगा।