Tuesday , August 13 2024

15 अगस्त पर खास सजावट के लिए अपनाएं ये आइडिया

आजाद भारत के लिए सबसे खास दिन स्वतंत्रता दिवस का है। सदियों तक भारतवासी अंग्रेजों के गुलाम बनकर रहे। गुलामी की जंजीरों में जकड़े भारतवासियों ने अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई और 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिल गई। इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय पर्व के तौर पर हर साल मनाते हैं।

इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। स्कूल काॅलेज और दफ्तरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। तिरंगे को सलाम करते हुए राष्ट्रीय गीत और राष्ट्रगान गाया जाता है। स्कूल, काॅलेज के अलावा अब मुहल्लों व सोसाइटी में भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रंगारंग कार्य्रकमों का आयोजन होता है। कई कार्यक्रमों से लोग देशभक्ति की भावना को बढ़ाते हैं।

अगर आप भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ खास करना चाहते हैं तो शुरुआत सजावट से करें। घर की सजावट हो, या स्कूल काॅलेज और दफ्तर की सजावट हो, वो ऐसी हो कि हर कोई देशभक्ति के रंग में रंग जाए। सजवाट की देशप्रेम और आजादी के जश्न का माहौल बनाए। इस लेख में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास सजावट के कुछ आइडिया बताए जा रहे हैं।

स्टेज की सजावट
अगर आपके दफ्तर या कालोनी में स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है, जो एक स्टेज की जरूरत होगी। स्टेज से ही मंच संचालन और स्वतंत्रता दिवस के लिए रंगारंग कार्यक्रमों का प्रदर्शन कर सकते हैं। 15 अगस्त पर स्टेज की सजावट के लिए तिरंगे के रंगों वाले गुब्बारे, केसरिया, सफेद और हरे रंग के पर्दो या झालरों से सजावट कर सकते हैं। रंग बिरंगे पोस्टर या बैनर को सजा सकते हैं।

बोर्ड की सजावट
अगर स्कूल-काॅलेज में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं तो अपने क्लासरूम को भी आजादी के रंग में रंग दें। क्लासरूम बोर्ड को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सजा सकते हैं। इसके लिए कलरफुल चाॅक या मार्कर से तिरंगा बनाएं। शहीद का प्रतीक चिन्ह, किसी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का चित्र, संविधान की किताब की आकृति या भारत का नक्शा बना सकते हैं। चाहे तो देशभक्ति की कविता या नारा बोर्ड पर लिखकर सजावट कर सकते हैं।

15 अगस्त के पोस्टर या बैनर
15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस के जुड़े सुंदर पोस्टर या बैनर बना सकते हैं। इन पोस्टर्स या बैनर में देशभक्ति के नारे, गांधी जी की तस्वीरें, भगत सिंह, चंद्रशेखर से जुड़ी तस्वीरें, अशोक चक्र बना सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस की खास रंगोली
सुंदर रंगोली डिजाइन से भी स्वतंत्रता दिवस की सजावट की जा सकती है। घर के दरवाजे, स्कूल-काॅलेज परिसर में या जहां भी आप स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं, वहां देशभक्ति से जुड़े रंगोली डिजाइन को बना सकते हैं।