Friday , August 16 2024

जल्द ही कम से कम 20 प्रतिशत महिला पुलिस अधिकारी करेंगी थानों की अगुवाई: डीजीपी

बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरएस भट्टी ने कहा कि जल्द ही कम से कम 20 प्रतिशत महिला पुलिस अधिकारी थानों की कमान संभालेंगी। आरएस भट्टी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को यहां पुलिस मुख्यालय में तिरंगा फहराया।

राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा, “बिहार पुलिस में कार्यरत महिलाओं की संख्या करीब 30 हजार हो गई है। उनमें से 223 महिला अधिकारी राज्यभर में थाना प्रभारी या अतिरिक्त थाना प्रभारी के रूप में तैनात हैं। अब जल्द ही 20 प्रतिशत महिला पुलिस अधिकारी थानों की अगुवाई करेंगी।” उन्होंने कहा, “राज्य के हर थाने में महिला ‘हेल्प डेस्क’ की स्थापना की गई है… जहां शिकायत की सुनवाई से लेकर कार्रवाई तक महिला पुलिस अधिकारी ही निष्पादित कर रही हैं।”

वहीं डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस, बल में महिलाओं की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए 25 लाख रुपए का प्रावधान पहले से है, जिसे बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपए करने की तैयारी है। उन्होंने कहा,‘‘अभी तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है… लेकिन हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। इस संबंध में सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। यह राशि बिहार पुलिस अपने कल्याण कोष से देगी।”

डीजीपी ने कहा कि जहां तक पुलिसकर्मियों की प्रोन्नति का सवाल है, हाल के दिनों में करीब 15 हजार कर्मियों को प्रोन्नति दी गई है एवं अब सभी पुलिसकर्मियों को समय पर प्रोन्नति देने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार में पहली बार राष्ट्रीय मानक के दो ‘साइबर फोरेंसिक लैब’ बनने जा रहे हैं।