Friday , August 16 2024

हरियाणा : सीएम सैनी का बड़ा ऐलान, किसानों को 2000 रुपए बोनस में देगी सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज सुबह नौ बजे चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान सीएम ने किसानों के लिए घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस बार कम बारिश हुई है। इससे किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। इसको देखते हुए हमारी कैबिनेट ने फैसला लिया कि किसानों को 2000 रुपए बोनस में देंगे। सरकार ने पहली किश्त किसानों को जारी की है। 5 लाख 20 हजार किसानों के खातों में 1 और 2 दिनों में 525 करोड़ रुपए पहुंच जाएंगे।

हरियाणा के 14 जिलों में पशु चिकित्सा पॉली क्लीनिक संचालित हो रहे हैं, राज्य के जो शेष 8 जिले हैं उनमें पंचकूला, कैथल, करनाल, हिसार, झज्जर, यमुनानगर, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी ये पशु चिकित्सा पॉली क्लीनिक खोले जाएंगे। इनमें सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसमें एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं होंगी।

दूध विक्रेताओं के लिए किया ये ऐलान
सीएम ने दूध उत्पादक किसानों के लिए घोषणा की। उन्होंने कहा कि घरों तक दूध सप्लाई करने वालों दूधियों का सरकार बीमा कराएगी। प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत सभी दुग्ध वितरकों (दूधिया) को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऐसे दूध विक्रेता जिनकी वार्षिक आय 3.20 लाख है उन्हें राज्य की दयालु योजना के तहत जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु या स्थायी दिव्यांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता दी जाएगी। हमारे ये दूधिए हर मौसम में लोगों को सेवाएं दे रहे हैं।