Sunday , August 18 2024

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने बताया किस आधार पर एमवीए में होगा सीटों का बंटवारा

नसीम खान ने दावा किया कि सत्तारूढ़ महायुति के वादे झूठे हैं और उनकी तरफ से फर्जी बयान दिए जा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि महायुति के कार्यकाल में विकास कम हुआ है और भ्रष्टाचार बढ़ा है।

महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं। इस बीच कांग्रेस के एक नेता ने रविवार को कहा है कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए महाविकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर बात चल रही है और सीट बंटवारे में इस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाएगा कि किस उम्मीदवार के जीतने की सबसे ज्यादा उम्मीद है।

‘जिसके जीतने की संभावना ज्यादा,उसे ही मिलेंगी ज्यादा सीटें’
कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) के गठबंधन महाविकास अघाड़ी ने 16 अगस्त को अपने पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक की थी। इसी बैठक में इस बात पर चर्चा हुई। राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने बताया कि ‘जीत की संभावना सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का आधार होगी और इस पर जल्द से जल्द काम किया जाएगा।’ खान ने गठबंधन की जीत की संभावना जताते हुए कहा कि ‘लोकसभा चुनाव के नतीजे निश्चित रूप से विधानसभा चुनाव में भी दोहराए जाएंगे।’

नसीम खान ने दावा किया कि सत्तारूढ़ महायुति के वादे झूठे हैं और उनकी तरफ से फर्जी बयान दिए जा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि महायुति के कार्यकाल में विकास कम हुआ है और भ्रष्टाचार बढ़ा है। राज्य सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र को कमजोर करने का काम किया है और किसानों की आत्महत्याएं बढ़ी हैं। खान ने दावा किया कि लोग सरकार से नाराज हैं।

लोकसभा चुनाव की जीत से उत्साहित एमवीए गठबंधन
16 अगस्त को हुई एमवीए सहयोगियों की बैठक में शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मांग की कि गठबंधन अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले ही सीएम के चेहरे का एलान कर दिया जाना चाहिए। एमवीए गठबंधन ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत हासिल की थी। वहीं भाजपा जिसने 2019 में 23 सीटों पर जीत हासिल की थी, वह इस बार सिर्फ 9 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी।