Monday , August 19 2024

WI vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20I सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज स्‍क्‍वाड घोषित

वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 अगस्‍त से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वेस्‍टइंडीज ने इसके लिए 15 सदस्‍यीय स्‍क्‍वाड की घोषणा कर दी है। मेजबान टीम ने अपने दो प्रमुख ऑलराउंडर्स आंद्रे रसेल और जेसन होल्‍डर को आराम दिया है। क्रिकेट वेस्‍टइंडीज ने बताया कि टी20 वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वाड से कुल तीन बदलाव किए गए हैं। जानिए कैरेबियाई टीम में किसे मिले मौका।

वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 अगस्‍त से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। कैरेबियाई टीम ने इस सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय स्‍क्‍वाड की घोषणा की है। मेजबान टीम ने दो प्रमुख ऑलराउंडर्स आंद्रे रसेल और जेसन होल्‍डर को आराम देने का फैसला किया है।

वेस्‍टइंडीज ने बताया कि उसने हाल ही में टी20 वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वाड में से कुल तीन बदलाव किए हैं। रसेल और होल्‍डर के अलावा काइल मेयर्स को टीम में जगह नहीं मिली है। इसके बजाय स्पिन ऑलराउंडर फेबियन एलेन, तेज गेंदबाज मैथ्‍यू फोर्ड और प्रतिभाशाली बल्‍लेबाज एलिक एथांजे को शामिल किया गया है।

रसेल-होल्‍डर को आराम क्‍यों
क्रिकेट वेस्‍टइंडीज के क्रिकेट निदेशक माइल्‍स बासकोंब ने पुष्टि की है कि रसेल और होल्‍डर को रिकवरी अवधि के लिए आराम दिया गया है। उन्‍होंने कहा, ”आंद्रे रसेल और जेसन होल्‍डर ने आराम और रिकवरी के लिए गुजारिश की। होल्‍डर ने इंग्‍लैंड व दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार पांच टेस्‍ट खेले। इस दौरान दोनों खिलाड़ी क्रिकेट वेस्‍टइंडीज की विज्ञान और मेडिकल टीम के साथ करीब से काम करेंगे।”

डैरेन सैमी ने दी प्रतिक्रिया
इस बीच वेस्‍टइंडीज के हेड कोच डैरेन सैमी ने कहा कि उनकी टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज को लेकर उत्‍सुक है। उन्‍होंने कहा, ”हमारी टीम के लिए मजबूत दक्षिण अफ्रीका का सामना करना शानदार मौका है। हमने उनके खिलाफ हाल में खेला और मिश्रित नतीजे रहे। यह महत्‍वपूर्ण और उत्‍साहजनक सीरीज होगी। मुझे विश्‍वास है कि हमने जिस टीम का चयन किया, वो सफलता पाने के लिए दमदार प्रदर्शन करेगी।”

वेस्‍टइंडीज का प्रदर्शन
वेस्‍टइंडीज ने पिछली पांच द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज में से चार में जीत दर्ज की। हालांकि, टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में वह सुपर-8 राउंड में बाहर हुई थी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले छह टी20 इंटरनेशनल मैचों में उसने पांच मुकाबले जीते। इसमें दो लगातार द्विपक्षीय सीरीज शामिल रही।

वेस्‍टइंडीज का स्‍क्‍वाड
रोवमैन पॉवेल (कप्‍तान), रोस्‍टन चेज (उप-कप्‍तान), एलिक एथांजे, जॉनसन चार्ल्‍स, मैथ्‍यू फोर्ड, शिमरोन हेटमायर, फेबियन एलेन, शाई होप, अकील हुसैन, शमार जोसेफ, ओबेड मैकॉय, गुडाकेश मोती, निकोलस पूरन, शेरफेन रदरफोर्ड और रोमारियो शेफर्ड।