Tuesday , August 20 2024

काशी विश्वनाथ धाम की निगरानी करेगा टेथर्ड ड्रोन कैमरा

काशी विश्वनाथ धाम की निगरानी टेथर्ड ड्रोन कैमरा करेगा। इसी कैमरे से महाकुंभ व श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा समेत कई स्थानों की निगरानी की जाएगी। ड्रोन के लिए शासन की ओर से बजट जारी किया गया है।

श्री काशी विश्वनाथ धाम की निगरानी अब टेथर्ड ड्रोन कैमरे से की जाएगी। एक टेथर्ड ड्रोन कैमरे की कीमत 51.33 लाख रुपये है। यह खरीदारी पुलिस मुख्यालय की ओर से होगी। विश्वनाथ धाम के अलावा प्रयागराज के महाकुंभ, राजभवन/मुख्यमंत्री आवास 5 केडी/ लोकभवन और श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा भी निगरानी भी इसी ड्रोन से होगी। इसके लिए 2.05 करोड़ का बजट जारी हुआ है।

टेथर्ड ड्रोन एक बार में आठ घंटे तक हवा में रहकर निगरानी रख सकेगा। यह देखने व बनावट में सामान्य ड्रोन कैमरों की तरह होता है। यह ड्रोन कैमरा तार या केबल के जरिये एक बॉक्स के आकार के बेस से जुड़ा होता है जो विद्युत का स्रोत होते हैं।

तार या केबल के जरिए इनसे लगातार विद्युत ऊर्जा ड्रोन को मिलती रहती है। यह उन स्थितियों और आयोजनों के लिए बेहद असरदार हैं, जहां काफी वक्त तक निगरानी या डाटा संग्रह की आवश्यकता होती है। इनका इस्तेमाल सुरक्षा व निगरानी के साथ लाइव स्ट्रीमिंग, अस्थायी संचार टावर स्थापित करने के लिए भी किया जा सकता है।

एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस होगा विश्वनाथ धाम
श्री काशी विश्वनाथ धाम को जल्द ही अत्याधुनिक एंटी ड्रोन सिस्टम से भी लैस किया जाएगा। शासन स्तर से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही एंटी ड्रोन सिस्टम की खरीदारी की जाएगी। एंटी ड्रोन सिस्टम विश्वनाथ धाम परिक्षेत्र की निगरानी और सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बना देगा। यह सिस्टम विश्वनाथ धाम परिक्षेत्र व उसके इर्द-गिर्द उड़ने वाले किसी भी ड्रोन कैमरे को निष्क्रिय कर उसे गिरा देगा।