Wednesday , August 28 2024

मिर्जापुर के रविकांत को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

स्कूल में बच्चों को गणित का बगीचा बनाकर बेहतर शिक्षा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्राथमिक विद्यालय भगेसर के प्रधानाध्यापक रविकांत द्विवेदी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित दो लोगों में मिर्जापुर के रविकांत द्विवेदी का नाम भी शामिल है। पांच सितंबर को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

पहाड़ी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भगेसर के प्रधानाध्यापक रविकांत द्विवेदी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चुना गया है। जिले से इस पुरस्कार के लिए रविकांत द्विवेदी और कंपोजिट विद्यालय रानी कर्णावती की प्रधानाध्यापिका मधुरिमा तिवारी साक्षात्कार में शामिल हुई थीं।

इनमें से रविकांत द्विवेदी का राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयन कर लिया गया है। धर्मदेवा छटहां गांव निवासी रविकांत ने अपने विद्यालय में बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए कई नवीन तकनीकी का प्रयोग किया।

इसमें गणित का बगीचा, डिजिटल क्लास, खेल-खेल में शिक्षा देना आदि प्रमुख हैं। रविकांत ने विद्यालय परिसर में बने बगीचे में गणित से जुड़ी सामग्री की आकृतियों को रखा है। ताकि बगीचे में खेल-खेल में बच्चे गणित का भी ज्ञान अर्जित कर सकें।

विद्यालय में पढ़ते हैं 188 बच्चे
उन्होंने पुरातन छात्र समिति के सहयोग से विद्यालय के सभी कक्षाओं को डिजिटल करा दिया है। इससे विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तरीके से शिक्षा ग्रहण करने में भी आसानी होती है। रविकांत को आईसीटी का पुरस्कार भी मिल चुका है। इसके अलावा उनके विद्यालय को राज्य स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय का भी पुरस्कार मिल चुका है। पुरस्कार के लिए चयनित होने की सूचना पर पिता जयशंकर दुबे, मां कांति देवी और पत्नी राधिका शर्मा की खुशी का ठिकाना नहीं है।

प्राथमिक विद्यालय भगेसर में 188 बच्चे पढ़ते हैं। इसमें से कई का चयन नवोदय विद्यालय और आश्रम पद्धति विद्यालय में हुआ है। नियमित कक्षा चलाने और जरूरत पढ़ने पर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा चलाना भी पुरस्कार प्राप्त करने में बड़ा कारण है। रविकांत ने पुरस्कार के लिए चयनित होने का श्रेय माता-पिता और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि विभाग ने जो जिम्मेदारी दी है, उसे बिना भेदभाव के निभाते आ रहे हैं। सभी शिक्षकों को बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

पीएम ई विद्या चैनल के लिए उपलब्ध कराते हैं सामग्री
रविकांत विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने के साथ ही पीएम ई विद्या चैनल के लिए सामग्री भी उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम ई विद्या चैनल के लिए शिक्षा से जुड़ी सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। जहां से बच्चे निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।