Thursday , August 29 2024

दिल्ली: चार सितंबर को होंगे निगम की सभी 12 वार्ड समितियों के चुनाव

दिल्ली नगर निगम की सभी 12 वार्ड समितियों के चुनाव चार सितंबर को होंगे। इस संबंध में निगम ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। वार्ड समितियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्यों के लिए पार्षद 30 अगस्त तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से पहले तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। निगम सचिव कार्यालय 30 अगस्त को ही नामांकन पत्रों की जांच करेगा।

एमसीडी आयुक्त अश्वनी कुमार ने वार्ड समितियों के चुनाव कार्यक्रम को स्वीकृति दी। इसके बाद निगम सचिव ने अधिसूचना जारी कर दी। इस बारे में उन्होंने सबसे पहले आम आदमी पार्टी, भाजपा व कांग्रेस पार्षद दल के नेताओं को सूचना दी। उन्होंने प्रत्येक पार्षद को भी वार्ड समितियों के चुनाव का कार्यक्रम भेजा। वार्ड समितियों के चुनाव करीब डेढ़ साल बाद हो रहे हैं। उपराज्यपाल की ओर से एमसीडी में पार्षद मनोनीत करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद मेयर ने गत सप्ताह वार्ड समितियों के चुनाव कराने के संबंध में निगम सचिव को आदेश दिए थे।

आप व भाजपा नेताओं ने बनाई रणनीति

अधिसूचना जारी होने के बाद आप व भाजपा पार्षदों ने रणनीति बनानी शुरू कर दी। आप के एमसीडी में प्रभारी व विधायक दुर्गेश पाठक ने कुछ वरिष्ठ पार्षदों के साथ बैठक की। बताया जा रहा है कि उन्होंने वार्ड समितियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व स्थायी समिति के सदस्य के लिए पार्षदों के नामों के संबंध में राय ली। इसके अलावा एमसीडी में नेता प्रतिपक्ष व भाजपा पार्षद राजा इकबाल सिंह ने पार्टी नेताओं से वार्ड समितियों का चुनाव लड़ने के बारे में बातचीत की। दोनों दलों की ओर से 30 अगस्त को ही नामांकन पत्र दाखिल कराने की संभावना है।

भाजपा सात व आप पांच वार्ड समितियों में आगे

एमसीडी की 12 वार्ड समितियों में से सात में भाजपा का बहुमत है। नरेला, नजफगढ़, केशवपुरम, शाहदरा दक्षिणी, शाहदरा उत्तरी, मध्य व सिविल लाइन वार्ड समिति में भाजपा आम आदमी पार्टी से आगे है। हालांकि, सिविल लाइन वार्ड समिति में भाजपा के पार्षदों की संख्या आप की तुलना में मात्र एक ही अधिक है। ऐसे में इस समिति में उसकी राह आसान नहीं है। एक पार्षद का वोट रद्द होने या फिर क्रॉस होने की स्थिति में यह वार्ड समिति उसके हाथ से निकल सकती है। वहीं, आप को रोहिणी, पश्चिमी, दक्षिणी, सिटी-सदर पहाड़गंज व करोल बाग वार्ड समिति में बहुमत है।