Wednesday , September 4 2024

काशी में महिलाओं की सुरक्षा का खास प्लान! शहर के इन स्थानों पर छह पीआरवी रहेगी तैनात

महिलाओं को रात में सुरक्षा देने के लिए शहर में डायल 112 की छह विशेष महिला पुलिस रिस्पांस व्हीकल (पीआरवी) तैनात की गई है। यह वाहन महिलाओं से जुड़ीं शिकायतें मिलने पर लोकेशन पर जाकर उनकी समस्याओं को दूर कर रही हैं।

बड़ी घटना होने पर संबंधित थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराती हैं। ये पीआरवी लंका, रोहनिया, कैंट, सिगरा, सारनाथ और बड़ागांव में तैनात है। अगर कोई महिला असुरक्षित महसूस करती है, सुनसान जगह पर अकेली है या उसे वाहन नहीं मिल रहा है तो वह 112 पर फोन कर सकती है। महिला पीआरवी की टीम उनकी मदद करेगी।

यदि कोई महिला 112 पर फोन नहीं कर पा रही है तो वह थाने के सीयूजी नंबर पर जानकारी दे सकती है। डायल-112 के प्रभारी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, वाहनों को अपडेट किया गया है। इसमें सैमसंग का मोबाइल, एपल का टैबलेट और अग्निशमन का सिलिंडर है। साथ ही यह नए सॉफ्टवेयर के साथ है।

एक टीम में 4 पुलिसकर्मी
एक पीआरवी में दो महिला व एक पुरुष आरक्षी सहित चार पुलिसकर्मी रहेंगे। ये आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी करेंगी। पहली शिफ्ट सुबह सात से दोपहर तीन, दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन से रात ग्यारह बजे और तीसरी शिफ्ट रात 11 से सुबह 7 बजे तक होगी। थानों के सीयूजी नंवर पर भी यह सुविधा रहेगी।

अधिकारी बोले
महिलाओं की सुरक्षा के लिए छह विशेष महिला पीआरवी का संचालन किया जा रहा है। सूचना मिलने पर टीम महिलाओं की सहायता के लिए पहुंचेगी। साथ ही उन्हें घर तक सुरक्षित पहुंचाएगी। -अतुल कुमार सिंह, प्रभारी, डायल 112