Saturday , October 12 2024

AUS W vs PAK W: ऑस्ट्रेलिया ने लगाई जीत की हैट्रिक, पाकिस्तान को 9 विकेट से रौंदा

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार, 11 अक्टूबर को पाकिस्तान को 9 विकेट से हराकर लगभग सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। एलिसा हीली एंड कंपनी ने तीनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में शीर्ष पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट +2.786 है। वहीं, भारत +0.576 नेट रन रेट के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड -0.050 के साथ तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी भारत के साथ शारजाह में है। न्यूजीलैंड के अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़े अंतर से नहीं हराता और न्यूजीलैंड अपने दोनों मुकाबले जीत लेता, तभी ऑस्ट्रेलिया टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो पाएगी नहीं तो वह अंतिम चार में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुकी है। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी मैच में करिश्मा करना होगा। साथ ही अन्य टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलिया की उम्दा गेंदबाजी

बात करें मैच की तो पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद, पाकिस्तान की पूरी टीम 19.5 ओवर में 82 रन बनाकर सिमट गई। उन्होंने इस टूर्नामेंट में पहले 10 ओवर में किसी टीम द्वारा बनाए गए सबसे कम 40 रन बनाए। आलिया रियाज को छोड़कर, जिन्होंने 32 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाए, कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में चल रही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका।

गार्डनर ने लिए चार विकेट

एश्ले गार्डनर ने 4 ओवर में 21 रन देते हुए चार विकेट चटकाए। एनाबेल सदरलैंड और लेग स्पिनर जॉर्जिया वेयरहम ने दो-दो विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। इसी मैच में मेगन स्कट ने एक विकेट लेकर इतिहास रच दिया। वह टी20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गईं। मेगन ने पाकिस्तान की निदा डार को पीछे छोड़ा। स्कट के नाम अब टी20I में 144 विकेट दर्ज हो गए हैं।

एलिसा हीली को लगी चोट

ऑस्ट्रेलिया के लिए 83 रन का रन चेज बेहद आसान रहा। ऑस्ट्रेलिया ने बेथ मूनी का विकेट खोया, जिन्होंने 15 गेंद पर 15 रन बनाए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने पहले पावरप्ले में 46 रन बनाए। सादिया इकबाल ने बेथ मूनी का विकेट लिए। इसके बाद हीली ने पाकिस्तानी गेंदबाजी की लय तोड़ दी। उन्होंने 23 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाए, लेकिन पिंडली में तकलीफ के कारण वह मैदान से बाहर चली गईं।

टेयला का कंधा हुआ फ्रैक्चर

एलिस पेरी 23 गेंद में से 22 रन बनाकर नाबाद रहीं और ऑस्ट्रेलिया ने 9 ओवर शेष रहते जीत दर्ज की। एश्ले गार्डनर ने नाबाद 7 रन बनाए। एलिसा हीली से पहले फील्डिंग करते समय टेयला व्लामिन्क बाउंड्री बचाने की कोशिश में चोटिल हो गई थीं। उनके कंधे में चोट लगी, जिसके चलते उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। भारत के खिलाफ उनका खेल पाना संदिग्ध लग रहा है।