Sunday , October 20 2024

बरेली होते हुए गुजरेंगी तीन अमृत भारत एक्सप्रेस,

वंदे भारत के बाद अब बरेली के लोगों को अमृत भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलेगा। बरेली होते हुए तीन अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे इन ट्रेनों के संचालन के लिए समय सारिणी तैयार कर रहे हैं। एक जनवरी से रेलवे ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव करेगा। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को इस समय सारिणी में जगह दी जाएगी।

फिलहाल, देहरादून-लखनऊ और मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बरेली होते हुए किया जा रहा है। बरेली-मुंबई के बीच वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस का संचालन भी प्रस्तावित है। अब रेलवे ने अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने 26 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है।

इनमें भगत की कोठी-गोरखपुर, छपरा-अमृतसर और अमृतसर-सहरसा अमृत भारत ट्रेनों का संचालन वाया मुरादाबाद, रामपुर, बरेली प्रस्तावित है। इनकी समय सारिणी पर मंथन जारी है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आठ कोच की है, जबकि अमृत भारत एक्सप्रेस में 22 कोच लगाए जाएंगे। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी हाई स्पीड होगी, लेकिन इसका किराया वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले कुछ कम रहेगा।

आठ अनारक्षित कोच भी होंगे
अमृत भारत एक्सप्रेस में अनारक्षित श्रेणी के आठ कोच लगाए जाएंगे। इस ट्रेन में 12 स्लीपर कोच भी होंगे। दिव्यांगों के लिए भी कोच की व्यवस्था होगी। कम किराये में यात्री अमृत भारत एक्सप्रेस में लग्जरी यात्रा का अनुभव ले सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2025 तक इन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

अमृतसर-छपरा और अमृतसर-सहरसा रूट की ट्रेनों में ज्यादा भीड़
बरेली होते हुए पूर्वांचल, विहार और पश्चिम बंगाल की ओर जाने-आने वाली ट्रेनों की संख्या काफी ज्यादा है। इसके बाद भी अमृतसर-छपरा और अमृतसर-सहरसा, अमृतसर-गोरखपुर रूट पर यात्रियों का ज्यादा दबाव रहता है। इस रूट की ट्रेनों में कन्फार्म टिकट के लिए मारामारी रहती है। अमृत भारत ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद अन्य नियमित ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव कम होगा। लंबे रूट के यात्रियों के लिए आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सकेंगे।

इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि मुरादाबाद, बरेली होते हुए अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। रेलवे बोर्ड के स्तर से इस पर काम चल रहा है। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम होगा। रेलवे बोर्ड से नोटिफिकेशन जारी होने इंतजार है। इसके बाद अमृत भारत ट्रेनों का नंबर और समय सारिणी जारी की जाएगी।