Sunday , October 20 2024

यूपी: भाजपा के प्रदेश संगठन में चुनाव प्रक्रिया हुई शुरू

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश संगठन के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए पार्टी नेतृत्व ने सात सदस्यीय चुनाव समिति की घोषणा करते हुए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय को चुनाव अधिकारी बनाया है। छह अन्य सह चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनकी नियुक्ति में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का खास ख्याल रखा गया है।

पार्टी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी डॉ. के लक्ष्मण की ओर से जारी पत्र के मुताबिक जिन छह सह चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, उनमें अवध क्षेत्र के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा, काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष कमलेश कुमार, कानपुर-बुंदेलखंड के फतेहपुर की जिला प्रभारी रंजना उपाध्याय, पश्चिम के क्षेत्रीय महामंत्री हरीश कुमार सिंह, बृज क्षेत्र से मैनपुरी के जिला प्रभारी अनिल चौधरी और गोरक्ष क्षेत्र से प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य राजेंद्र तिवारी शामिल हैं।

सूत्रों का कहना है कि 30 अक्तूबर को पार्टी की सक्रिय सदस्यता का अभियान समाप्त होने के साथ ही संगठन के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सबसे पहले मंडल और जिला संगठन के पदाधिकारियों का चुनाव होगा। इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होगा। प्रदेश स्तरीय संगठन के चुनाव के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने दिसंबर तक सभी मंडल और जिला संगठन का चुनाव कराने का लक्ष्य है। इसके बाद जनवरी में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा।