Tuesday , October 4 2022

यूपी में सिपाही के 25 हजार पदों के लिए जल्‍द आ सकती है वैकेंसी

लखनऊ :उत्‍तर प्रदेश पुलिस और विभिन्‍न विभागों में खाली पदों को भरने के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के आदेश के बाद पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड जल्द ही 25 हजार सिपाहियों की भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है। डीजीपी मुख्यालय ने इन पदों पर भर्ती का अधियाचन बोर्ड को भेजा है।

बोर्ड के माध्यम से पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया फिलहाल चल रही है। सूत्रों के अनुसार पुलिस विभाग में सिपाहियों के लगभग 29 हजार पद रिक्त हैं।

विधानसभा चुनावों से पहले यूपी में 74 हजार पदों पर भर्ती होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द सम्‍पन्‍न करने को कहा है। उन्होंने दिया है यह काम पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से होना है। खराब छवि वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बिल्कुल न बनाया जाए। परीक्षाएं पूरी तरह नकल विहीन होनी चाहिए। जुलाई की शुरुआत में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उप्र लोक सेवा आयोग, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, उप्र उच्चतर शिक्षा चयन आयोग और उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्षों के साथ खाली पदों पर भर्ती के संबंध में बैठक की थी।

उस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा था कि भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाए और इसके लिए सम्पन्न की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन पारदर्शी ढंग से किया जाए। उन्होंने बड़ी परीक्षाओं को मण्डल स्तर पर और छोटी परीक्षाओं को जिला स्तर पर आयोजित करने करने के निर्देश दिए थे।
मुख्यमंत्री ने कहा था कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए अधिक दूरी न तय करनी पड़े। मुख्यमंत्री ने सभी आयोगों/बोर्ड के अध्यक्षों से कहा कि शासन से जुड़े मामलों में वे मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे सम्पर्क कर समस्या का तुरन्त समाधान कराएं। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 30,000 पदों पर , उप्र उच्चतर शिक्षा चयन आयोग द्वारा 17,000 पदों पर और उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा 27,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 + thirteen =