Monday , November 28 2022

दुनिया की सबसे महंगी मछली

आपने दो तरह की मछलियां देखी होंगी एक तो वो जिन्हें लोग खाते हैं और दूसरी एक्वेरियम में रखी जाने वाली. ऐसे में फिश फूड के शौकीन हों या फिर एक्वेरियम में रखने के, ऐसे कामों के लिए आप ज्यादा से ज्यादा 5-10 हजार खर्च करते होंगे. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो एक मछली के लिए लाखों करोड़ों की कीमत चुकाने को तैयार बैठे हैं. आइए जानते हैं इस मछली के बारे में….

बता दें कि ड्रैगन फिश दुनिया की सबसे महंगी मछली है. इसे एशियन एरोवाना के नाम से भी जाना जाता है.एक मछली की कीमत 2 से 3 करोड़ होती है.
इस मछली को खरीदने ही नहीं बल्कि इसकी सुरक्षा के लिए भी लोग अच्छा-खासा पैसा खर्च करते हैं. लोग इसके लिए मालिक गार्ड रखते हैं और उसके पूल के लिए स्पेशल सिक्योरिटी डिजाइन की जाती है और एक पहरे में इसे रखा जाता है.

आप सोच रहे होंगे न कि इतने रुपयों में तो बंगला, लग्जरी कार या कई किलो सोना खरीदा जा सकता है. मछली पर कोई इतने रुपये भला क्यों खर्च करे. तो आपको बता दें कि मान्यता है कि एशियन एरोवाना अच्छी किस्मत लेकर आती है. चीन में इसे स्टेटस सिंबल भी माना जाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के लोग इस मछली के लिए मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं. इस मछली पर एक किताब भी लिखी गई है, इस किताब में ही इस मछली के बारे में काफी जानकारी दी गई है.

एरोवाना कोई सामान्य पालतू मछली नहीं है यह दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है और यह करीब 3 फीट तक लंबी होती है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इससे अपराध भी बढ़ गए हैं.