Thursday , August 29 2024

दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा के साथ लगातार बारिश, तापमान में गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश हो रही है। साथ में हल्की हवाएं भी चल रही हैं। इस कारण रात के माहौल में ठंडक हा अहसास है। कल भी एनसीआर में देर रात तेज बारिश हुई और फिर रुक-रुक कर सिलसिला चलता रहा। आज भी देर रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अब कुछ हल्का हुआ है।

इन इलाकों में पूरी रात बारिश हुई

कनॉट प्लेस, मिंटो रोड, मुनिरका, आरके पुरम, मेहरौली और प्रहलादपुर समेत नोएडा और दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश इलाके में पूरी रात बारिश हुई। धौला कुआं से आए विजुअल में देखा जा सकता है कि बारिश के बाद जलजमाव के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जलभराव के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त

दिल्ली कैंट इलाके के परेड ग्राउंड अंडरपास में भी जलजमाव के कारण परेशानी हो रही है।

टिगरी इलाके में भी जलजमाव का मंजर

दिल्ली में महरौली-बदरपुर रोड पर भी बुरा हाल है। राष्ट्रीय राजधानी के इस इलाके में भी बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात लगातार भारी बारिश हुई। टिगरी इलाके से जलभराव का मंजर सामने आया है।

बारिश और तापमान को लेकर IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आज के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही, हल्की से मध्यम स्तर की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। ऐसे में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। वहीं, बुधवार को सुबह हल्की बारिश होने से मौसम सुहावना रहा। बारिश के बाद हल्की ठंडी हवाएं चलीं। लेकिन, दोपहर को तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई।

इस माह रिकॉर्ड बारिश

10 साल बाद अगस्त माह में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। 28 अगस्त तक 301.4 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि 2014 के बाद सबसे अधिक है। 2014 के अगस्त माह में 139.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी। साथ ही, 2012 के बाद पहली बार इस माह में सबसे अधिक 24 दिन बारिश रिकॉर्ड की गई है।

2012 में कुल 22 दिन बारिश दर्ज की गई थी। हालांकि, इस माह के अभी दो दिन बाकी है। इसमें माना जा रहा है कि यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है। मौसम विभाग की मानक वेधशाला सफदरजंग में सिर्फ तीन, 22 व 26 अगस्त का दिन ही ऐसे रहे हैं, जब बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई।