Tuesday , September 3 2024

इन घरेलू उपायों से पाएं लो ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत

इन दिनों कई लोग ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो रहे हैं। आमतौर पर ब्लड प्रेशर की बात आते ही लोग सबसे पहले हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन की चर्चा करते हैं, लेकिन लो ब्लड प्रेशर को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लो बीपी के लक्षण इतने प्रभावी रूप से नजर नहीं आते हैं और साथ ही लोगों को ये हाइपरटेंशन की तुलना में कम खतरनाक लगता है। हालांकि, सच्चाई ये है कि लो ब्लड प्रेशर जिसे हाइपोटेंशन भी कहते हैं, आजकल एक आम समस्या बन चुकी है।

ब्लड प्रेशर जब सामान्य ब्लड प्रेशर रेंज 120/80 mm से कम होता है और 90/60 से नीचे जाने लगता है, तो ये हाइपोटेंशन कहलाता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं। लो बीपी के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पोषक तत्व की कमी, गंभीर संक्रमण, डिहाइड्रेशन, स्ट्रेस, हाइपोथाइरॉयडिज्म, एनीमिया या ब्लड वॉल्यूम में कमी, प्रेग्नेंसी, हार्ट संबंधी समस्या आदि शामिल है। बीपी लो होने पर निम्न लक्षण नजर आते हैं-

  • चक्कर आना
  • बेहोशी
  • धुंधला दिखना
  • प्यास लगना
  • उल्टी मितली और थकान

लंबे समय तक बैठने या लेटने के बाद खड़े होने पर सिर चकरा सा जाता है, जिसे पोस्चरल हाइपोटेशन कहते हैं। इन लक्षणों को ध्यान में रखते हुए अपना ब्लड प्रेशर तत्काल चेक करें और इसका इलाज करें। साथ ही अगर अचानक आपको महसूस हो कि आपका ब्लड प्रेशर लो हो रहा है, तो आप इन घरेलू इलाज की मदद से तुरंत राहत पा सकते हैं-

नमक
पानी में नमक घोल कर पीने से लो ब्लड प्रेशर संतुलित हो जाता है। हालांकि, WHO के अनुसार नमक की मात्रा दिन भर में एक टेबलस्पून नमक से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, लेकिन लो ब्लड प्रेशर में सोडियम की मात्रा बढ़ानी जरूरी हो जाता है, इसलिए पानी में नमक घोल कर पीने से तुरंत राहत मिलती है। पानी ब्लड वॉल्यूम बढ़ा कर हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

तुलसी पानी
तुलसी के पत्तों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है और साथ ही यूजेनोल नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसलिए पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर उबालें और फिर इस पानी का सेवन करें।

किशमिश
रात में किशमिश पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। ये ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से संचालित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

विटामिन बी12 रिच डाइट
विटामिन बी12 और फोलेट की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। इसलिए मीट, अंडे, फिश, दूध और चीज जैसे फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें और साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, दाल, सिट्रस फ्रूट्स, नट्स और सीड्स का सेवन करें, जिससे विटामिन बी12 और फोलेट पर्याप्त मात्रा में शरीर को मिलता रहे।

कैफीन
चाय और कॉफी टेंपरेरी रूप से ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी भी रिसर्च जारी है।

कंप्रेशन स्टॉकिंग
ये शरीर में ब्लड फ्लो सुचारू रूप से करने में मदद करते हैं और पैरों में ब्लड इकट्ठा होने से बचाते हैं। इससे लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।