Tuesday , September 3 2024

मेट्रो यात्री ध्यान दें! अब सोनीपत तक जाएगी दिल्ली मेट्रो, बनेंगे तीन नए काॅरिडोर

दिल्ली मेट्रो की कनेक्टिविटी एनसीआर में और मजबूत होगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने काम तेजी से शुरू कर दिया है। तीन नए काॅरिडोर तैयार करने के लिए मेट्रो टोपोग्रॉफी (स्थलाकृतिक) सर्वे कराएगी। इसके लिए निविदा भी जारी कर दी गई है। यह काॅरिडोर दिल्ली से नोएडा सेक्टर-142, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत के लिए बनाए जाऐंगे। इन काॅरिडोर निर्माण हो जाने से नोएडा में मेट्रो की कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी। साथ ही दिल्ली से सोनीपत के लिए आवाजाही करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि सोनीपत में पहली बार मेट्रो की सेवा शुरू होगी।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, टोपोग्रॉफी सर्वे की मदद से तीनों काॅरिडोर के लिए व्यावहारिकता का अध्ययन और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। निविदा आवंटित होने के बाद 12 महीने में कार्य पुरा करना है। इसके बाद डीएमआरसी निर्माण से संबंधित आगे की प्रक्रिया शुरू करेगी। प्रस्तावित कॉरिडोर समयपुर बदली से हरियाणा बाॅर्डर कुंडली और इसके बाद कुंडली से सोनीपत तक बनेगा। इस काॅरिडोर के बन जाने के बाद यात्री गुरुग्राम से सीधा सोनीपत जा सकेंगे। साथ ही सोनीपत के आने वाले यात्री दिल्ली या फिर गुरुग्राम जा सकेंगे।

तीन कॉरिडोर पर चल रहा काम
मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो अपने फेज-4 के तहत तीन काॅरिडोर पर काम कर रहा है। 2019 में लगभग 65 किलोमीटर की लंबाई के तीन कॉरिडोर के निर्माण को मंजूरी दी गई थी। लगभग 24,950 करोड़ की लागत से एयरोसिटी- तुगलकाबाद, आरके आश्रम मार्ग-जनक पुरी पश्चिम और मजलिस पार्क- मौजपुर कॉरिडोर का काम चल रहा है। इसमें आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इसे इस माह शुरू करने की योजना है। वहीं एयरोसिटी- तुगलकाबाद और मजलिस पार्क- मौजपुर कॉरिडोर 2026 में पूरा करने का लक्ष्य है।

नोएडा और दक्षिणी दिल्ली वालाें काे होगा फायदा
तुगलकाबाद से नोएडा सेक्टर-142 तक 15 किलोमीटर तक मेट्रो काॅरिडोर बनाया जाएगा। इस काॅरिडोर से दक्षिणी दिल्ली और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के आसपास रहने वाले लोग यात्रा करेंगे। यात्री नोएडा से पहले तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन तक पहुंचेगे। यहां दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में जाने के लिए मेट्रो की कनेक्टिविटी मिलेगी ही साथ में आईजीआई एयरपोर्ट जाने के लिए भी कनेक्टिविटी मिलेगी। यात्री तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन से निर्माणाधीन डीएमआरसी के फेज-4 की तुगलकाबाद-एयरोसिटी लाइन से होकर आईजीआई पहुंच सकेंगे।

दिल्ली से सटे हरियाणा के सभी जिलों से जुड़ेगी मेट्रो
हरियाणा के चार जिले दिल्ली से सटे हुए हैं। इसमें फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत शामिल है। इसमें सोनीपत छोड़कर सभी जिलों से दिल्ली मेट्रो जुड़ी हुई है। सोनीपत में मेट्रो शुरू हो जाने से दिल्ली से सटे हरियाणा के सभी जिलों में मेट्रो की कनेक्टिविटी हो जाएगी।