Wednesday , October 16 2024

बिहार: रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर कैमूर में आचार संहिता लागू

कैमूर में भभुआ जिला अधिकारी (डीएम) सावन कुमार ने रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर मंगलवार को प्रेस वार्ता आयोजित की। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही आज से पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

ये है निर्वाचन कार्यक्रम
डीएम ने जानकारी दी कि उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 18 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक चलेगी। नामांकन की संवीक्षा 28 अक्तूबर को की जाएगी, जबकि उम्मीदवार अपने नामांकन 30 अक्तूबर तक वापस ले सकते हैं। मतदान की तिथि 13 नवंबर तय की गई है और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

जिले में आचार संहिता लागू
रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता जिले भर में लागू हो चुकी है। डीएम ने बताया कि इस दौरान सभी राजनीतिक दलों को आचार संहिता का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि उपचुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी राजनीतिक दलों के साथ जल्द ही बैठक की जाएगी। उसमें नियमों के पालन पर जोर दिया जाएगा।

चुनाव से संबंधित प्रक्रियाएं
डीएम सावन कुमार ने बताया कि चुनाव से संबंधित सभी कार्यों के लिए मोहनिया अनुमंडल पदाधिकारी को अधिकृत किया गया है। उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार के लिए सभी प्रकार की अनुमतियां संबंधित पदाधिकारी से लेनी होंगी। सभी उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के नियमों का पालन करते हुए प्रचार करना होगा।