Saturday , December 30 2023

सीएम ने उठाया सख्त कदम : रेवाड़ी के संपदा अधिकारी निलंबित

कार्य में लापरवाही बरतने पर सरकार ने दो अफसरों पर कार्रवाई की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) रेवाड़ी के संपदा अधिकारी को निलंबित कर दिया जबकि फरीदाबाद में यूएलबी के एक्सईएन पर विभागीय कार्रवाई का आदेश जारी किया।

बता दें कि रेवाड़ी के सेक्टर 18 निवासी सविता ने अपने प्लॉट की गलत डिमार्केशन की शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने अपनी शिकायत में संपदा अधिकारी विजय कुमार और कनिष्ठ अभियंता गौरव यादव पर गलत डिमार्केशन करने का आरोप लगाया था। इस शिकायत को आगामी कार्रवाई के लिए विजय कुमार को ही भेजा गया। हालांकि नियमानुसार प्रथम श्रेणी के अधिकारी के विरुद्ध जांच उससे एक पद ऊपर के अधिकारी द्वारा बनती है लेकिन मगर यहां पर इस नियम का पालन नहीं किया गया। ऐसे में सरकार ने विजय कुमार और गौरव यादव को ही उनके खिलाफ आई शिकायत पर विभागीय कार्रवाई करने और उसकी एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। मगर इसके बावजूद संपदा अधिकारी ने कोई कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की। इस मामले में सीएम मनोहर लाल ने संज्ञान लिया और विजय कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को इस संबंध में कार्रवाई रिपोर्ट जल्द भेजने का निर्देश दिया।

पार्क बनाने के काम में एक्सईएन पर लापरवाही बरतने का आरोप

सीएम मनोहर लाल ने सीएम घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु प्रशासनिक सचिवों के साथ हुई बैठक में फरीदाबाद में यूएलबी के एक्सईएन पर विभागीय कार्रवाई करने का आदेश दिया। एक्सईएन पर साल 2018 में फरीदाबाद की पर्वतिया कॉलोनी में जलघर में पार्क बनाने के काम में लापरवाही बरतने का आरोप है।