Tuesday , October 22 2024

आज मोहन भागवत से मिलेंगे सीएम योगी, यूपी उपचुनाव में रणनीति पर होगा मंथन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की इस वर्ष की बैठक में भाग लेने के लिए मथुरा में अपने 10 दिवसीय दौरे पर आए हुए है। आज (मंगलवार) यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे मुलाकात करेंगे। सीएम योगी और मोहन भागवत के बीच मुलाकात आज शाम 6ः00 बजे परखम गौशाला फरह में होगी। इस बैठक में यूपी में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए रणनीति पर मंथन होगा।

उपचुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने पर होगी चर्चा
यूपी उपचुनाव में सभी सीटों पर जीत हासिल करने की जिम्मेदारी सीएम योगी ने अपने हाथों में ली है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन से सवाल खड़े हो गए थे। यही कारण है कि उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन के पार्टी अब पूरा जोर लगा रही है। सीएम योगी 9 सीटों पर 18 रैलियां कर चुनाव प्रचार भी करेंगे। वहीं, हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत से उत्साहित संघ अब यूपी उपचुनाव में भी ऐसा ही फॉर्मूले तैयार करने में जुटा है। चुनाव की रणनीति और मत प्रतिशत बढ़ाने को लेकर आज सीएम योगी मोहन भागवत से मिलेंगे। दोनों के बीच उपचुनाव की रणनीति को लेकर मंथन होगा।

मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए तय किए कुछ मुद्दे
सूत्रों के मुताबिक, संघ ने मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कुछ मुद्दे तय किए हैं। हिंदू एकजुटता के साथ-साथ ओबीसी वोट बैंक पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति बनाई है। हरियाणा चुनाव में जिस तरह ओबीसी वोटरों को अपने पक्ष में किया, उसी फार्मूले को यूपी में भी लागू करने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए पांच से सात लोगों के छोटे छोटे समूह बनाने पर जोर है, जो संबंधित क्षेत्रों में डोर-टू-डोर जाकर लोगों से संवाद करेंगे और चुनाव प्रचार करेंगे।

28 अक्टूबर तक रुकेंगे मोहन भागवत
अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की द्विदिवसीय मुख्य बैठक 25 और 26 को आयोजित की जाएगी, जिसमें संघ प्रमुख संगठन से जुड़े सभी छोटे-बड़े सभी विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे, पदाधिकारियों से वार्ता करेंगे, उनसे सुझाव हासिल करेंगे और फिर अपनी सलाह देंगे। मोहन भागवत यहां 28 अक्टूबर तक रुकेंगे और विभिन्न बैठकों में भाग लेंगे।