Sunday , December 31 2023

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति,यूएनजीए में अपना पहला भाषण देंगे

राष्ट्रपति यून सुक-योल अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन किशिदा और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होने से पहले चार दिनों के लिए शहर में रहेंगे और मंगलवार को यूएनजीए में अपना पहला भाषण देंगे।

 दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भाग लेने और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक बहुप्रतीक्षित बैठक सहित कई शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति यून सुक-योल की न्यूयॉर्क यात्रा, लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में उनकी उपस्थिति के बाद और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ एक शिखर सम्मेलन से पहले हो रहा है। 

यून के कार्यालय के अनुसार, स्वतंत्रता-प्रेमी राष्ट्रों के बीच एकजुटता बढ़ाने के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित करने वाले भाषण के साथ संयुक्त राष्ट्र के मंच पर अपनी शुरुआत करेंगे।

भाषण संभावित रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे सहयोगियों के साथ परमाणु हथियारों और सामूहिक विनाश के अन्य हथियारों के खतरे के खिलाफ शांति की रक्षा के लिए दक्षिण कोरिया की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करेंगे।

जापानी प्रधानमंत्री के साथ बैठक दिसंबर 2019 के बाद से दोनों देशों के बीच पहला शिखर सम्मेलन होगा।

इससे युद्ध के समय के लिए मजबूर श्रम और जापान के कोरियाई प्रायद्वीप के 1910-45 के औपनिवेशिक शासन से संबंधित अन्य मुद्दों पर संबंधों में सुधार की उम्मीद जगी है।

तारीख और एजेंडे सहित बैठक के विवरण की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन दक्षिण कोरियाई अधिकारियों का कहना है कि यह सहमति के अनुसार आगे बढ़ेगा।

जापानी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, इस बीच, जापान ने कोरियाई बंधुआ मजदूरों के लिए मुआवजे के मुद्दे पर प्रगति होने से पहले एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के बारे में आपत्ति व्यक्त की है।

यून और किशिदा जून में मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान मिले, जिसमें बाइडेन के साथ त्रिपक्षीय वार्ता भी शामिल थी, लेकिन आमने-सामने बातचीत के लिए नहीं बैठे।

उस महीने सियोल में उनके शिखर सम्मेलन के बाद मई में पदभार ग्रहण करने के बाद से बाइडेन के साथ यून की दूसरी बैठक होगी।