Sunday , December 24 2023

बिहार के सरकारी अस्पतालों में पांच हजार पदों पर नई नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार

BTSC, BCECE Recruitment : बिहार के सरकारी अस्पतालों में मानव संसाधन की कमी को दूर करने के लिए पांच हजार पदों पर नई नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। सूत्रों के अनुसार जिला अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के साथ ही नई नियुक्तियों को प्राथमिक कार्यो में शामिल किया गया है। इसके तहत चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल कर्मियों की कमी को दूर करने की दिशा में भी पहल शुरू की गई है। इनकी नियुक्ति को लेकर बिहार तकनीकी सेवा चयन आयोग, बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद को अनुशंसा भेजने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

राज्य में तत्काल 1511 सीनियर रेजीडेंट और 1140 जूनियर रेजीडेंट की नियुक्ति होगी। सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद को जल्द ही भेजा जाएगा। इनकी नियुक्ति मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में की जाएगी। वहीं, जूनियर रेजीडेंट की नियुक्ति एक साल के लिए प्रस्तावित है।

करीब दो हजार पारा मेडिकल्स की भी होगी नियुक्ति
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार डॉक्टरों की नियुक्ति के साथ ही करीब दो हजार पारा मेडिकल कर्मियों की भी स्थायी नियुक्ति की जाएगी। इनकी नियुक्ति के लिए बिहार तकनीकी सेवा चयन आयोग को अनुशंसा की जाएगी। इनमें 1096 शल्य कक्ष सहायक (ओटी असिस्टेंट), 803 एक्स-रे तकनीशियन और 163 ईसीजी तकनीशियन शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि इनके अतिरिक्त ड्रेसर, फिजियोथेरेपिस्ट व अन्य पारा मेडिकल के पदों पर भी नियुक्ति को लेकर अनुशंसा करने की तैयारी की जा रही है।