Monday , November 28 2022

दो वजाइना के साथ सेक्स एक्सपीरिएंस ‘लॉटरी’ जैसा

कोलोराडो स्प्रिंग्स: अमेरिका की 21 साल की रेली डेविस एक ऐसी स्थिति के साथ जीवन जी रही हैं जो कतई भी सामान्य नहीं है. रेली के दो वजाइना हैं. दो वजाइना होने की वजह से उनका जीवन कैसा है ये उन्होंने शेयर किया है. अमेरिका में आमतौर पर 3,000 महिलाओं में से हर एक महिला की दो वजाइना हैं. लेकिन ज्यादातर महिलाओं को सही समय पर इसके बारे में पता ही नहीं चलता जिसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है.
अमेरिका के कोलोराडो स्प्रिंग्स में इंश्योरेंस एडवाइजर और मनोविज्ञान की स्टूडेंट रेली दो वजाइना वाली लड़कियों के लिए सेक्सुअल रिलेशन को ‘लॉटरी’ जैसा बताती हैं. क्योंकि इस मेडिकल कंडीशन में हर बार यह नहीं पता होता कि संतुष्टि मिलेगी या बेहद कष्टदायी दर्द से गुजरना पड़ेगा. रेली कहती हैं उन्होंने जब-जब फिजिकल रिलेशन बनाए बीच में ही उन्हें पीछे हटना पड़ा. इसके पीछे की वजह हे बेहद दर्द. रेली कहती हैं कि सेक्स के बाद भी काफी देर तक दर्द से गुजरना होती है.

रेली को इस बात का पता 16 साल की उम्र में तब लगा जब उन्होंने डॉक्टरों से सलाह ली. रेली के मुताबिक उनको सामान्य महिलाओं की अपेक्षा पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है. ब्लीडिंग भी अधिक होती है. जब वे डॉक्टरों के पास पहुंचीं तो उन्हें दो वजाइना होने का पता चला. डॉक्टरों ने रेली का स्मीयर टेस्ट किया और बताया कि उनके लिए मां बनने की राह भी आसान नहीं है. 40 प्रतिशत ही संभावना है कि वे मां बन पाएं.

किसी भी महिला के दो वजाइना होने की मेडिकल कंडीशन को Uterine Didelphys कहा जाता है. ये एक बेहद दुर्लभ कंडीशन होती है. Uterine Didelphys के बारे में तब तक पता नहीं चलता है जब तक उन्हें प्राइवेट पार्ट में दर्द या असामान्य मासिक धर्म की शिकायत नहीं होती है. वहीं कई महिलाओं को इंटरकोर्स या डिलीवरी के दौरान अपनी इस कंडीशन के बारे में पता चलता है. हालांकि कई महिलाओं को अपनी इस कंडीशन को लेकर कोई लक्षण नहीं दिखते.